झारखंड

अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को कल 3 गिफ्ट देंगे अर्जुन मुंडा, आने-जाने में सुविधा के लिए..

राज्य के खूंटी (Khunti) शहरवासियों की वर्षों पुरानी बाईपास सड़क की मांग पूरी होगी। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) की पहल पर खूंटीवासियों को 10 मार्च को तीन सौगातें मिलेंगी।

Arjun Munda in Khunti: राज्य के खूंटी (Khunti) शहरवासियों की वर्षों पुरानी बाईपास सड़क की मांग पूरी होगी। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) की पहल पर खूंटीवासियों को 10 मार्च को तीन सौगातें मिलेंगी।

केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी रांची-खूंटी फोर लेन बाईपास रोड, रांची-खूंटी रोड (वर्तमान) का चौड़ीकरण एवं Khunti-Karra-Bedo Two Lane सड़क का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे।

रांची-खूंटी फोर लेन बाईपास रोड तुपुदाना (NH 20, पुराना 75ई) से कुंडीबर टोली तक बनेगा, जो रांची, खूंटी और चाईबासा जिला को जोड़ेगा। इस रोड के बन जाने से खूंटी में हमेशा जाम और आए दिन सड़क दुर्घटना से लोगों को राहत मिलेगी। साथ ही यात्रा में भी समय कम लगेगा।

इस संबंध में Arjun Munda ने कहा कि इस परियोजना के पूर्ण होने से स्थानीय लोगों के लिए बड़े अवसर सृजित होंगे। भगवान बिरसा मृग विहार, पंचघाघ और हिरणी जलप्रपात जैसे स्थानीय पर्यटन स्थलों कि जरूरतों को भी पूरा करेगी। आसपास के स्थानों में स्थित कई खनन क्षेत्रों में बेहतर Connectivity होगी, जिससे क्षेत्र के आर्थिक विकास में मदद मिलेगी।

मुंडा ने कहा कि खूंटी-कर्रा-बेड़ो रोड भी महत्वपूर्ण है। यह रोड खूंटी, रांची और लोहरदगा जिले को जोड़ेगा। लगभग 138 किलोमीटर के इस रोड के बन जाने से भविष्य में प्रस्तावित संबलपुर Ranchi Expressway आर्थिक कॉरिडोर का यह हिस्सा होगा।

साथ ही रांची-गुमला (एनएच 23), खूंटी-तोरपा कोलेबिरा (NH 143 डी), गुमला-सिमडेगा-राउरकेला (NH 143) और रांची-चाईबासा (NH 20) से लोगों के लिए अच्छी कनेक्टिविटी और सुगम आवागमन की सुविधा उपलब्ध होगी। क्षेत्र में पर्यटन का भी विकास होगा।

सोनमेर मंदिर, महामाया मंदिर, साईं मंदिर, लतरातू डैम, घाघारी धाम, नेतरहाट और बेतला जैसे पर्यटन स्थलों तक पहुंच पथ बन जायेगा। साथ ही रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker