भारत

कोरोनारोधी वैक्सीन के साइड इफेक्ट के नाम पर निजी जानकारी चुराने की कोशिश,मगर..

हाल के दिनों में कोरोनारोधी वैक्सीन (Anti-Coronavirus Vaccine) के Side Effects को लेकर इतने सारे तथ्य सामने आए कि लोगों में डर पैदा हो गया।

Anti-Coronavirus Vaccine : हाल के दिनों में कोरोनारोधी वैक्सीन (Anti-Coronavirus Vaccine) के Side Effects को लेकर इतने सारे तथ्य सामने आए कि लोगों में डर पैदा हो गया।

अब एक नई बात सामने आई है कि इस Vaccine के Side Effect का डर फैला कर निजी जानकारी चोरी करने की बेशर्म कोशिश की जा रही है, मगर गनीमत है कि इसमें अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है। इसे लेकर कोलकाता पुलिस ने अनजान नंबरों से सतर्क रहने की सलाह दी है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस का कहना है कि धोखेबाज Vaccine के बारे में कॉल कर आधार नंबर, बैंक डिटेल जैसी निजी जानकारियों में सेंध लगा रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में कोलकाता में रहने वाले कई लोगों को अनजान नंबरों से फोन आए हैं, जहां व्यक्ति खुद को स्वास्थ्य विभाग का बताता है और Vaccine से जुड़े सवाल करता है।

फोन के जरिए लोगों से पूछा जाता है कि उन्होंने Vaccine ली है या नहीं ली? अगर हां, तो कौनसी वैक्सीन ली है। खास बात है कि धोखेबाज IVRS यानी Interactive Voice Response System का भी सहारा ले रहे हैं, जिसके जरिए टीकाकरण से जुड़ी जानकारी हासिल करने की कोशिश करते हैं।

कोलकाता पुलिस के साइबर सेल के एक अधिकारी ने बताया, ‘रिकॉर्डेड वॉइस पहले पूछती है कि किसी व्यक्ति ने Covid Vaccine ली है या नहीं। अगर हां, तो उसे एक बटन दबाने के लिए कहा जाता है।

आमतौर पर 1 कोविशील्ड और 2 Covaxin के लिए होता है। इसके बाद फोन फ्रीज हो जाता है और कुछ घंटों के लिए नेटवर्क चले जाते हैं।’ऐसे फोन कॉल से लोगों को सावधान रहना है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker