भारत

कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 3 प्रतिशत DA की अतिरिक्त किस्त को दी मंजूरी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक जुलाई, 2021 से देय तीन प्रतिशत महंगाई भत्ते की अतिरिक्त किस्त और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत को मंजूरी दी गई।

कैबिनेट बैठक के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह तीन प्रतिशत की वृद्धि मूल वेतन या पेंशन के मौजूदा 28 प्रतिशत की दर पर लागू होगी।

ठाकुर ने कहा कि इस कदम से केंद्र सरकार के लगभग 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

उन्होंने कहा कि महंगाई भत्ते और महंगाई राहत, दोनों के कारण राजकोष पर संयुक्त रूप से प्रति वर्ष 9,488.70 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि आज (गुरुवार) भारत ने 100 करोड़ कोविड-19 टीके लगाकर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है।

मंत्री ने इसे संभव बनाने के लिए सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स, स्वास्थ्य कर्मियों और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रयासों की सराहना भी की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 100 करोड़ टीकाकरण का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पूरा देश उन्हें इस उपलब्धि पर बधाई दे रहा है।

उन्होंने कहा, महामारी की अवधि के दौरान, प्रधानमंत्री गरीबों के पीछे खड़े रहे और देश के 80 करोड़ से अधिक गरीबों को मुफ्त राशन वितरित किया

100 करोड़ टीकाकरण के बाद कोविड प्रोटोकॉल में ढील के संबंध में एक सवाल के जवाब में ठाकुर ने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल के सख्त पालन के कारण, महामारी का प्रभाव अब काफी कम है, लेकिन यह अभी खत्म नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा, सरकार समय-समय पर प्रोटोकॉल में ढील देती रही है। विशेषज्ञ नियमित रूप से लोगों को सलाह देते रहे हैं लेकिन महामारी अभी तक नहीं गई है और सभी को स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करने और फेस मास्क के उपयोग की सलाह दी गई है।

मंत्री ने कहा कि पीएम गति शक्ति – आर्थिक क्षेत्रों के लिए मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी के लिए राष्ट्रीय मास्टर प्लान को भी कैबिनेट द्वारा अनुमोदित किया गया है और कैबिनेट सचिव समय-समय पर इस मास्टर प्लान के विकास की निगरानी करेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker