हेल्थ

गैस की समस्या से तुरंत आराम दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, आजमाकर देखिए

पेट में गैस (Acidity) बनती है तो पेट फूलना शुरू हो जाता है। इस फूलते पेट को लेकर बैठा भी नहीं जाता है और अगर सुबह के समय पेट फूलने लगे तो समझ नहीं आता कि office कैसे जाएं या बाहर कैसे निकलें।

Carom Seeds for Bloating: पेट में गैस (Acidity) बनती है तो पेट फूलना शुरू हो जाता है। इस फूलते पेट को लेकर बैठा भी नहीं जाता है और अगर सुबह के समय पेट फूलने लगे तो समझ नहीं आता कि office कैसे जाएं या बाहर कैसे निकलें।

ऐसे में कोई गोली खाने से बेहतर रसोई से निकालकर अजवाइन (Carom Seeds) खा लीजिए। अजवाइन का सेवन पेट फूलने (Bloating) की दिक्कत से राहत देता है और पेट को दुरुस्त भी रखता है।

पेट की गैस के लिए अजवाइन फायदेमंद

carom-seeds-for-bloating-these-home-remedies-will-provide-instant-relief-from-gas-problem

अजवाइन एंटी-बैक्टीरिय Anti-Bacterial ल गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन से गैस ही नहीं Acidity और अपच की दिक्कत से भी छुटकारा मिलता है और पेट का दर्द भी दूर होता है। गैस से राहत पाने के लिए अलग-अलग तरह से अजवाइन का सेवन किया जा सकता है।

अजवाइन की चाय का सेवन

अजवाइन की चाय बनाने के लिए एक कप पानी लें और उसमें आधा चम्मच अजवाइन (Celery) डालकर पका लें। जब पानी उबल जाए तो इसे कप में निकालें और चाय की तरह चुस्कियां लेते हुए पिएं। गैस में राहत मिलती है और ब्लोटिंग भी कम होती है।

नींबू का रस और अजवाइन

carom-seeds-for-bloating-these-home-remedies-will-provide-instant-relief-from-gas-problem

गैस को तुरंत दूर करने के लिए नींबू के रस और अजवाइन का साथ सेवन किया जा सकता है। एक चम्मच अजवाइन, नींबू का रस और चुटकीभर काले नमक को मिलाएं और खा लें। इसके ऊपर पानी पिया जा सकता है। गैस से राहत मिल जाती है।

अजवाइन पानी

पानी और अजवाइन

एक गिलास पानी में आधा चम्मच अजवाइन को रातभर भिगोकर रखें। अगली सुबह इस पानी को हल्का गर्म करें और छानकर पी लें। इस पानी को पीने पर गैस, Acidity और पेट फूलने की दिक्कत में आराम मिलता है। रोजाना इसका सेवन किया जाए तो वजन कम होने में भी असर दिखता है।

Disclaimer : यहां दी गई जानकारी केवल एक सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह जानकारी किसी भी Professional Expert द्वारा नहीं दी गई है। इससे संबंधित कोई भी कदम उठाने से पूर्व अपने डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker