झारखंड

रांची के कुख्यात गेंदा सिंह, राशिद अंसारी और अली खान पर लगा CCA

रांची: राजधानी रांची (Ranchi) के कुख्यात अपराधी गेंदा सिंह, राशिद अंसारी और अली खान पर क्राइम कंट्रोल एक्ट (CCA) लगाया गया है।

सक्रिय अपराधियों के खिलाफ CCA लगाने की कार्रवाई की आदेश रांची DC राहुल कुमार सिन्हा ने दिया है।

झारखंड अपराध नियंत्रण अधिनियम 2002 (Crime Control Act) (अंगीकृत) की धारा- 12(2) के अनुसरण में तीनों अपराधियों को निरुद्ध रखने का आदेश दिया गया है।

निकट भविष्य में इनके जेल से बाहर आने पर शांति व्यवस्था एवं लोक व्यवस्था (Public Order)भंग होने की आशंका को देखते हुए यह आदेश डीसी (DC) ने दिया है।

इन सभी कुख्यात अपराधियों को आगामी 12 महीने तक होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में रखा जाएगा।

राजधानी रांची में अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिये झारखंड अपराध नियंत्रण अधिनियम 2002 के तहत रांची डीसी (Ranchi DC) ने सरकार से अनुरोध किया था।

गृह विभाग ने अधिसूचना जारी कर Ranchi DC को उक्त अधिनियम की धारा के अधीन शक्ति प्रयोग करने के लिये आगामी तीन माह तक शक्ति प्रत्यायोजित की है।

अपराधियों के खिलाफ रांची एसएसपी (Ranchi SSP) एवं पुलिस विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गये आधार पर डीसी (DC) ने आदेश जारी किया।

गेंदा सिंह पर दर्ज हैं एक दर्जन मामले

तुपुदाना ओपी थाना (OP Thana) स्थित गुन्दू दसमाइल निवासी गेंदा सिंह उर्फ विजय सिंह Ranchi के कुख्यात अपराधियों में से एक है।

वर्तमान में वह बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा होटवार रांची (Ranchi) में बंद है। इसका मुख्य पेशा अवैध आग्नेयास्त्र साथ में रखना, जमीन का अवैध कारोबार तथा हत्या जैसे जघन्य Crime करना है।

गेंदा सिंह अपने आपराधिक गिरोह के 13 सहयोगियों के साथ बिना किसी डर,भय के जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बड़े आपराधिक घटनाओं को अंजाम देता रहता है।

विभिन्न थाना में अब तक उसके खिलाफ 12 आपराधिक मामले दर्ज हैं और सात सन्हा के आधार पर DC द्वारा गेंदा को निरुद्ध रखने का आदेश दिया गया।

जेल से वसूलता है रंगदारी

डोरंडा थाना क्षेत्र निवासी राशिद अंसारी वर्तमान में डोरंडा (कांड संख्या 126/2) थाना में दर्ज आर्म्स एक्ट (Arms Act) के मामले में होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में बंद है।

जेल (Jail) से ही अपने गुर्गों के माध्यम से रंगदारी वसूल रहा है। अपने गुर्गो के माध्यम से डोरंडा, पंडरा एवं Lower Market थाना क्षेत्रों के व्यापारियों एवं व्यवसायियों को रंगदारी के लिए धमकी दे रहा है।

इससे व्यापारियों, व्यवसायियों एवं आम जनता के बीच भय का माहौल व्याप्त है। इसके खिलाफ डोरंडा, सुखदेव नगर और लोअर बाजार थाना में नौ आपराधिक मामले दर्ज हैं।

साथ ही राशिद अंसारी के खिलाफ विभिन्न थाना में सात सन्हा भी दर्ज करवाया गया है, जिसके आधार पर DC ने सीसीए (CCA) के तहत निरुद्ध करने का आदेश दिया।

अली खान एयरपोर्ट इलाके में सक्रिय

डोरंडा थाना क्षेत्र के बेलदार मोहल्ला निवासी अली खान Airport थाना क्षेत्र में सक्रिय रहा है। जेल में ही अपने गुर्गों के माध्यम से रंगदारी वसूल रहा है।

जेल से ही अपने गुर्गों के माध्यम से एयरपोर्ट (Airport) थाना क्षेत्र के व्यापारियों एवं व्यवसायियों को रंगदारी के लिए धमकी दे रहा है, जिससे व्यापारियों, व्यवसायियों एवं आम जनता के बीच भय का माहौल व्याप्त है।

इसके खिलाफ डोरंडा और Airport थाना में आठ आपराधिक मामले और विभिन्न थाना में नौ सन्हा भी दर्ज हैं।

अली खान डोरंडा थाना (कांड संख्या 165/ 18) हत्या के आरोप में होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में बंद है। इसके आधार पर CCA के तहत निरुद्ध करने का आदेश DC ने दिया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker