टेक्नोलॉजी

Google Chrome को लेकर चेतावनी जारी, जल्द से जल्द करें ये काम, नहीं तो…

Google Chrome OS में खतरनाक कमियों को लेकर सरकारी सुरक्षा एजेंसी Cert-In ने चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी का पता नहीं होने पर हैकर्स आपके Computer को कंट्रोल कर सकते हैं।

Google Chrome OS Warning: Google Chrome OS में खतरनाक कमियों को लेकर सरकारी सुरक्षा एजेंसी Cert-In ने चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी का पता नहीं होने पर हैकर्स आपके Computer को कंट्रोल कर सकते हैं।

अगर आप आपने सिस्टम पर उपलब्ध डेटा को सेफ रखना चाहते हैं तो अपने Chrome Browser को जल्द से जल्द अपडेट कर लें।

इस वर्जन में है खतरा

यह खतरा गूगल Chrome OS के वर्जन 114.0.5735.350 (Platform Version: 15437.90.0) से पहले वाले वर्जन में है। अगर आपका Chrome OS पुराना है तो उसे तुरंत अपडेट करें।

खतरा क्या है?

इस खामी की वजह से Hackers आपके कंप्यूटर पर गलत कोड चला सकते हैं, जरूरी चीजों तक पहुंच सकते हैं, सुरक्षा को तोड़ सकते हैं या आपके कंप्यूटर को काम करने से रोक भी सकते हैं।

ब्राउजर को अपडेट करें

इस खतरे से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपना क्रोम ब्राउजर तुरंत अपडेट कर लें। आप अपने ब्राउजर को वर्जन 114.0.5735.350 (या उससे ऊपर) अपडेट कर लें।

सावधानी से ब्राउज करें

दूसरा तरीका यह है कि आप अपने Browser का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें। आप किसी भी अनजान या संदिग्ध Website पर न जाएं। अननोन सोर्स से लिंक और ईमेल्स पर क्लिक न करें। ऐसा करने से आप स्कैम का शिकार हो सकते हैं।

सुरक्षा मजबूत करने की आवश्यकता

इसके साथ ही आप सुरक्षा का खास ध्यान रखें। आप एक अच्छा Antivirus इस्तेमाल करें, सभी Software Update रखें और फायरवॉल चालू रखें। इससे कोई मालवेयर आपको सिस्टम में प्रवेश नहीं कर पाएगा।

x