झारखंड

… और इस तरह CID की टीम ने दो साइबर क्रिमिनल्स को दबोचा, मोबाइल व अन्य…

अपराध अनुसंधान विभाग (CID) ने दो साईबर अपराधियों (Cyber Criminals) को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार साइबर अपराधियों में कुमुद रंजन और एजाज अनवर शामिल है।

CID Caught 2 Cyber Criminals: अपराध अनुसंधान विभाग (CID) ने दो साईबर अपराधियों (Cyber Criminals) को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार साइबर अपराधियों में कुमुद रंजन और एजाज अनवर शामिल है।

कुमुद बिहार के नालंदा और एजाज Hazaribagh का रहने वाला है। इनके पास से तीन मोबाइल, तीन सिम, एक लैपटॉप, दो आधार कार्ड, तीन ATM कार्ड, एक पैन कार्ड और दो डेबिट कार्ड बरामद किये है।

DSP नेहा बाला ने शनिवार को बताया कि साईबर क्राइम थाना में 14 जनवरी 2023 को प्राथमिकी दर्ज करायी गयी थी। मामले में पीड़ित को टेलीग्राम के माध्मय से संपर्क किया गया, जिसमें एक लिंक पर लॉग इन कर मूवीज रेटिंग करने का पार्ट टाईम जॉब ऑफर किया गया।

इसके बाद उन्हें विभिन्न टेलीग्राम प्रोफाईल में जोड़कर मूवीज रेटिंग करने का दबाव बनाया जाने लगा। टेलीग्राम प्रोफाईल के माध्यम से दिए गए टास्क को पूरा करने पर शुरू में उनके पेटीएम खाते में कुछ रूपये क्रेडिट हुए।

इसके बाद उन्हें भुगतान की ओर से प्राप्त रूपयों को ICICI बैंक के जरिये निवेश करने पर बोनस प्राप्त होने का लालच देकर विभिन्न अकाउन्ट में डिपोजिट कराया गया। मूवीज रेटिंग के टास्क को करने के लिए उनसे अलग-अलग बैंक खाताओं में रूपये डिपोजिट कराये जाते थे।

उन्हें यह भी आश्वासन दिया गया कि 30 मूवीज की रेटिंग पूरी होने पर सारे रूपये कमीशन के साथ वापस कर दिये जाएंगे। 30 मूवीज की रेटिंग पूरी होने पर उनके पेटीएम खाते में कुछ रूपये क्रेडिट हुए। इससे वह झांसे में आ गये और रूपये डिपोजिट करते रहे।

झांसा में लेने के लिए इनके एकाउंट में कुछ पैसे डाले गये। लेकिन बाद में पैसे डालना बंद कर दिया गया और इस तरह से इनके साथ कुल 28 लाख 94 हजार 505 रुपये का Cyber ठगी कर लिया गया।

Back to top button
x
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker