बिहार

‘इंडिया’ गठबंधन टूटने के लिए कांग्रेस जिम्मेदार, JDU नेता केसी त्यागी ने…

INDIA Alliance: JDU ने बिहार में विपक्षी गठबंधन ‘Indian National Developmental Inclusive Alliance’ (INDIA) के टूटने के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि इसके नेता अपनी पार्टी को मजबूत करने में लगे थे, विपक्षी गठबंधन को नहीं।

JDU के प्रवक्ता के. सी. त्यागी (K. C. Tyagi) ने संवाददाताओं से कहा कि Congress के भीतर का एक ‘‘गुट’’ ‘INDIA’ गठबंधन का नेतृत्व हथियाना चाहता था और साजिश के तहत नेता मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) का नाम गठबंधन के अध्यक्ष के तौर पर प्रस्तावित किया गया।

इस महीने की शुरुआत में ‘INDIA’ गठबंधन की बैठक में खरगे के बारे में लिए गए निर्णय से JDU को झटका लगा था। पार्टी का मानना था कि उसके अध्यक्ष एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का नाम संयोजक के लिए प्रस्तावित किया जाएगा।

JDU का कांग्रेस पर तीखा हमला

JDU के एक अन्य प्रवक्ता राजीव रंजन ने Congress पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा कि Congress ने ऐसे व्यक्ति को प्रधानमंत्री बनाने की कोशिश में खुद को डुबो दिया जिसमें कोई योग्यता नहीं है और विपक्षी गठबंधन को नुकसान पहुंचाता है। माना जा रहा है कि उनका निशाना राहुल गांधी पर था।

रंजन ने कांग्रेस को ‘‘भस्मासुर’’ (पौराणिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा राक्षस जो जिसे भी छूता था, वह भस्म हो जाता था) करार दिया।

Congress’ गठबंधन को झटका लगा

त्यागी ने कुमार पर अवसरवादी होने के Congress के आरोप पर पलटवार करते हुए कहा कि मुख्य विपक्षी पार्टी की हठ के कारण ही ‘Congress’ गठबंधन को झटका लगा है।

उन्होंने कहा कि JDU को बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के साथ स्थानीय स्तर पर समस्या है, लेकिन उन्होंने इस घटनाक्रम के लिए Congress को सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया।

त्यागी ने कहा…

त्यागी ने कहा, ‘‘हमें खेद के साथ ही राहत भी है कि हमारे नेता ‘INDIA’ गठबंधन बाहर निकल आए हैं।’’

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अपने सहयोगियों जैसे पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में शामिल होने का ‘‘आदेश’’ दिया जैसे वे उनकी पार्टी के कार्यकर्ता हों।

त्यागी ने कहा कि कांग्रेस ने उन राज्यों में कभी सहयोगियों की मदद नहीं की जहां उसकी स्थिति मजबूत है।

उन्होंने कहा कि BJP जैसी जमीनी स्तर की पार्टी, जिसका नेतृत्व PM नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) जैसे लोकप्रिय नेता कर रहे हैं, से मुकाबला करने के लिए ‘इंडिया’ गठबंधन के पास जरूरी दृष्टिकोण का अभाव है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker