बिजनेस

रेल यात्रियों के लिए सुविधा, टिकट बुकिंग के लिए IRCTC में ऑटो पे का फीचर, अब…

अब IRCTC की App या Website के ज‎रिए ट्रेन में टिकट बुक करने के ‎लिए IRCTC Auto Pay का फीचर लेकर आया है।

Auto Pay Feature in IRCTC: अब IRCTC की App या Website के ज‎रिए ट्रेन में टिकट बुक करने के ‎लिए IRCTC Auto Pay का फीचर लेकर आया है। इस फीचर के जरिए टिकट बुक करने पर आपके पैसे तभी कटेंगे जब आपकी सीट कंफर्म हो जाएगी।

अगर सीट कंफर्म नहीं होती है तो आपके पैसे आपके Account में ही रहेंगे। इसको इस तरह से समझा जा सकता है, जैसे आप जब IPO में निवेश करते हैं तो आपका पैसा अकाउंट से तुंरत नहीं कटता है. हालांकि, उस रकम को ब्लॉक जरूर कर दिया जाता है।

अब अगर आपको IPO में शेयर अलॉट हुए तो पैसे कट जाएंगे और अगर नहीं हुए थे आप उस पैसे का इस्तेमाल किसी और काम के लिए कर सकते हैं। इसमें रिफंड का झंझट खत्म हो जाता है।

ठीक इसी तरह IRCTC का ऑटो पे फीचर भी काम करेगा। IRCTC की ऐप या वेबसाइट पर पेमेंट गेटवे वाले ऑप्शन में आपको यह फीचर सबसे ऊपर ‎दिखाई देगा। इस फीचर से टिकट बुक करने पर आपको तुरंत भुगतान करने करने की जरूरत नहीं है। इसमें आपका पैसा ब्लॉक जरूर हो जाएगा लेकिन कटेगा नहीं। इससे आपको Refund के लिए इंतजार करने या अप्लाई करने की जरूरत नहीं होगी।

अगर किसी यात्री की टिकट वेटिंग में ही रह गई तो उसे रिफंड के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। य‎दि तत्काल में टिकट बुक करते हैं और Waitlist में आ जाती है तो आपको केवल तत्काल का भुगतान करना होगा। बाकी पैसा तुरंत वापस हो जाएगा। अगर चार्ट बनने के बाद भी टिकट कंफर्म नहीं हो पाती है तो भी आपके पैसे तुरंत अनब्लॉक हो जाएंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker