अमेरिका में कोरोना टीकाकरण ने रफ्तार पकड़ी

वाशिंगटन: अमेरिका में कोविड-19 की तीसरी वैक्सीन का आपात स्थिति में उपयोग की मंजूरी मिलने के साथ राज्यों में कोरोनावायरस के फैलाव पर जल्द काबू पाने के लिए टीकाकरण में तेजी लाई जा रही है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बुधवार को बताया कि अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने शनिवार को आपातकालीन उपयोग के लिए जॉनसन एंड जॉनसन के कोरोना वैक्सीन को अधिकृत किया है।

एक दिन बाद, यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने वैक्सीन को 18 साल और उससे अधिक उम्र के अमेरिकियों के लिए प्रशासित करने की सिफारिश की।

प्रारंभिक शिपमेंट राज्यों और टीकाकरण स्थलों तक पहुंचने के बाद जॉनसन एंड जॉनसन के कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक मंगलवार को प्रशासित की गई।

देश में उपलब्ध अन्य दो टीके क्रमश: अमेरिकी दवा निर्माता फाइजर ने जर्मन कंपनी बायोएनटेक और अमेरिकी दवा निर्माता मॉडर्न के साथ साझेदारी कर विकसित किए गए हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि मंगलवार को संयुक्त राज्य अमेरिका में मई के अंत तक प्रत्येक वयस्क अमेरिकी के लिए पर्याप्त कोरोना वैक्सीन की खुराक होगी, जो जुलाई के अंत में पहले से निर्धारित अपनी समयरेखा में पूरी होगी।

बाइडन ने घोषणा की कि जॉनसन एंड जॉनसन मर्क के साथ अपने वैक्सीन उत्पादन में तेजी लाने में मदद करेगा।

उन्होंने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान निगमों के बीच सहयोग की तुलना करते हुए, सुस्त वैक्सीन उत्पादन को तेजी से बढ़ाने के लिए साझेदारी को एक तरीके से तैयार किया।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button