हेल्थ

Covid Variant : फिर आया Corona Virus का नया Variant XE, जाने इसके लक्षण के बारे में विस्तार से

Corona के नए वेरिएंट BA.2 जिसे XE वेरिएंट की पुष्टी WHO यानि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने की जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने चिंता जाहिर की है।

Covid Variant : पूरी दुनिया पिछले 2 साल से ज्यादा वक्त से कोरोना महामारी से परेशान हैं और ये माहामारी अभी भी पूर्णतः खत्म नहीं हुई है।

एक -एक कर कोरोना के नए Variants सामने आ रहे हैं। एक बार फिर से Corona के नए वेरिएंट BA.2 जिसे XE वेरिएंट की पुष्टी WHO यानि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने की जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने चिंता जाहिर की है।

Covid Variant: Then came the new variant XE of Corona Virus, know about its symptoms in detail

रिसर्च के अनुसार कोरोना के नए वेरिएंट XE को ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.2 से भी 10 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है। हालांकि फिलहाल ये कहना जल्दबाजी मानी जाएगी कि ये नया वेरिएंट कितना खतरनाक होगा। कहा जा रहा है कि मुंबई में XE वेरिएंट के कुछ मामले सामने आए हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से अभी इस बारे में पुष्टि नहीं की गई है।

कोरोना के लक्षण अलग-अलग व्यक्ति में अलग देखे जा रहे हैं। इसलिए आपके लिए ये आवश्यक होगा की नए XE वेरिएंट के लक्षण क्या हैं जिससे आप इससे बच सकें। नए लक्षण ZOE कोविड ट्रैकर ऐप के अनुसार बताए गए हैं।

Covid Variant: Then came the new variant XE of Corona Virus, know about its symptoms in detail

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट XE के लक्षण:-

घबराहट
बुखार
हापोक्सिया
नींद या बेहोशी में बोलना
ब्रेन फॉग​
मानसिक भ्रम
वोकल कॉर्ड न्यूरोपैथी
हार्ट रेट हाई होना

त्वचा पर रैशेज या रंग बदलन अगर आपको गंध और स्वाद का पता नहीं चल रहा है। लगातार बुखार और खांसी बनी हुई है तो आपको कोविड हो सकता है। अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण नज़र आए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

ब्रिटेन में मिला नया वेरिएंट

कोरोना बहुत तेजी से पूरी दुनिया में फैसले में सक्षम है। कई वेरिएंट को एक देश से दूसरे देश तक फैलने में देरी नहीं हुई। अब नए XE वेरिएंट के केस लंदन में मिले हैं। जहां नए वेरिएंट से करीब 637 लोग संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना का ये नया वेरिएंट काफी तेजी से फैल रहा है ऐसे में आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें : अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को कोविड टिका के लिए किया गया जागरूक

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker