लाइफस्टाइल

शादी से पहले पार्टनर से करें ये बातें, जरूर पूछे ये 5 सवाल

लोग शादी से पहले कुछ बातों पर विचार जानना बेहतर समझते हैं ताकि बाद में उनके रिश्ते में किसी तरह की कोई परेशानी न आये

News groupe Whatsapp

लाइफस्टाइल: शादीशुदा जिंदगी की गाड़ी बेहतर तरीके से चले इसके लिए शादी से पहले ही अपने साथी से कुछ बातें साफ कर लें क्योंकि किसी का प्यार करना बहुत ही असान है, लेकिन उसी प्यार के साथ जिंदगीभर साथ निभाना हर किसी के बस का नहीं होता।

इसलिए बहुत से लोग शादी से पहले कुछ बातों पर विचार जानना बेहतर समझते हैं ताकि बाद में उनके रिश्ते में किसी तरह की कोई परेशानी न आये।

अकसर आपको लगता है कि आप अपने पार्टनर को बहुत अच्छे से जानते हैं, लेकिन कई मुद्दे ऐसे होते हैं, जिन पर बात कर लेना जरूरी होता है।

1: कहीं दबाव में तो नहीं हो रही है शादी

आजकल ज्यादातर लड़के-लड़कियों के पहले से अफेयर होते ही हैं इसीलिए सबसे पहले आपको उससे यह पूछना चाहिए कि क्या आप यह शादी अपनी मर्जी से कर रहे हैं या आपको पारिवारिक और सामाजिक दबाव के चलते शादी करनी पड़ रही है।

कई बार लड़के-लड़कियां दवाब में शादी कर लेते हैं और बाद में एक-दूसरे से संतुष्ट न होने के कारण दोनों का ही जीवन बर्बाद हो जाता है।

2: शौक और आदतें क्या हैं ?

अपने पार्टनर की पसंद-नापसंद के बारे में पूछें। ऐसा करने से आधी से ज्यादा चीजें अपने आप ही क्लीयर हो जाती हैं।

उनसे जानने की कोशिश करें कि उन्हें किस तरह के लड़के-लड़की पसंद हैं, लाइफ-पार्टनर में वे क्या चीजें चाहते हैं, किस तरह की बातें उसे पसंद हैं, क्या गंभीर बातों में उसकी रूचि है और क्या उसे अधिक घूमने-फिरने में दि‍लचस्पी है।।।जैसी तमाम चीजें जानना जरूरी है।

3: रोमांस के बारे विचार

यह एक बहुत ही जरूरी टॉपिक है जिसे ज्यादातर लोग सहज न होने के कारण नजरअंदाज कर देते हैं। शादी के पहले रोमांस के बारे में आपका साथी क्या सोचता है, यह जानना बहुत ही जरूरी है।

शादी से पहले सेक्स के बारे में आपके साथी की क्या राय है। क्या वह शादी के बाद भी दोस्तों से वैसे ही संबंध बनाए रखेगा, जैसे पहले रखता है… आदि सवाल अपने साथी से जरूर करें।

4: नौकरी वाली लड़की से कोई दिक्कत तो नहीं

आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके साथी के जीवन का लक्ष्य क्या है। वह अपने करियर में क्या मुकाम हासिल करना चाहता है। साथ ही यह बात भी क्लीयर कर लेनी चाहिए कि अगर आप शादी के बाद जॉब करना चाहें तो उसे कोई दिक्कत तो नहीं।

अक्सर ज्यादातर जॉब करने वाली महिला ये चाहती है कि उसे एक ऐसा लाइफ पार्टनर मिले जो उसके इस पैशन को बढ़ावा दें। पहले ही ये सब बातें क्लियर कर लेने से आगे मन-मुटाव की संभावनाएं कम रहती हैं।

5: फैमिली प्लानिंग

शादी से पहले फैमिली प्लानिंग के बारे में अपने पार्टनर के विचार जानना बहुत जरूरी है। बात आगे बढ़ने से पहले ही यह पूछ लेना चाहिए कि वह शादी के बाद कब और कितने बच्चे चाहते हैं, बच्चों को लेकर, हनीमून को लेकर उनकी क्या प्लानिंग है।

इस तरह आपको यह जानने का मौका मिल जाएगा कि आप दोनों का तालमेल कहां तक बैठ सकता है और आप एक ही लय पर सोचते हैं या नहीं।