लाइफस्टाइल

क्या आप जानते हैं कच्चा आम खाने के नुकसान?, इन समस्याओं से हो सकते हैं…

Juicy Mango : गर्मियों का मौसम (Summer Season) शुरू होते ही मार्केट (Market) में आम की बिक्री (Sale of Mangoes) शुरू हो गई है।

यूं तो पके हुए रसीले आम (Juicy Mango) खाना हर किसी को पसंद होता है लेकिन अधिकतर लोग कच्चे आम (Raw Mango) का भी स्वाद चखते हैं। ज्यादातर घरों में लोग कच्चे आम की चटनी (Raw Mango Chutney) बनाने से लेकर नमक के साथ लगाकर खाते हैं।

इसे खाने से कुछ फायदे हैं तो वहीं कई नुकसान भी है। हालांकि कई स्वास्थ्य समस्याओं (Health Problems) में इसके सेवन से बहुत ज्यादा नुकसानदायक होता है। आज हम आपसे इस Article में बताएंगे कि कच्चे आम का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे नुकसानदायक होता है।

क्या आप जानते हैं कच्चा आम खाने के नुकसान?, इन समस्याओं से हो सकते हैं...-Do you know the disadvantages of eating raw mangoes? These problems can cause...

कच्चे आम खाने के नुकसान

– कच्चे आम में भरपूर मात्रा में Fibre पाया जाता है। इसे ज्यादा खाने की वजह से पेट (Stomach) तक खराब हो सकता है। इतना ही नहीं इसे डायरिया (Diarrhea) से लेकर पेट में पेट फूलन, ऐठन, गैस और पेट में दर्द जैसी समस्याएं होती है।

– कुछ लोगों में ब्लड शुगर लो रहने की समस्या होती है। ऐसे में कच्चा आम खाने की वजह से Spike हो जाता है। नमक के साथ खाना यह खतरनाक (Dangerous) हो सकता है। इसे परेशानियां बढ़ सकती है। ऐसे में डाॅक्टर की सलाह (Doctor’s Advice) पर ही कच्चे आम का सेवन करना चाहिए।

क्या आप जानते हैं कच्चा आम खाने के नुकसान?, इन समस्याओं से हो सकते हैं...-Do you know the disadvantages of eating raw mangoes? These problems can cause...

– कच्चा आम (Raw Mango) दांतों के लिए बहुत ही खतरनाक होता है। इसमें मौजूद खट्टापन दांतों की हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है। इसकी वजह से सेंसटिविटी और दर्द (Sensitivity and Pain) की परेशानी हो सकती है। यह झनझनाहट या पायरिया की समस्या बना सकता है।

– गले की बीमारी (Sore Throat) से जूझ रहे लोगों को कच्चे आम का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा होने पर इंफेक्शन (Infection) का सामना करना पड़ सकता है। यह खांसी से लेकर गले से जुड़ी अन्य समस्याओं (Other Problems) को बढ़ा सकता है। ऐसे कच्चे आम की चटनी या आम का पन्ना न खाना ही बेहतर हो सकता है।

– कच्चा आम खाने की वजह से शरीर की गर्मी (Body Heat) बढ़ जाती है। इसकी तासीर गर्म होती है। कच्चा और आम के सेवन से मुंह के छाले, एलर्जी और इंफेक्शन (Allergies and Infections) की समस्या भी हो सकती है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। NEWS AROMA इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker