हेल्थ

सूखे मेवे ‘स्वाद’ में बेहतर सेहत का ‘खजाना’

Healthy Dry Fruits : सूखे मेवे शरीर को सेहतमंद (Healthy) रखने के लिए सबसे बेहतर रहते हैं। सूखे मेवे (Dry fruits) स्वाद में बेहतर होने के कारण सभी को पसंद होते हैं। इनके सेवन से शरीर को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं।

Dry fruits

बादाम

बादाम एक ऐसा Dry Fruit है जिसकी विशेषताएं खत्म होने का नाम ही नहीं लेतीं। इसे आप हर रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। सुबह उठकर 4-5 बादाम खाने से आपके शरीर कई तरह के रोगों से मुक्त रहता है।

Dry fruits

किशमिश

किशमिश कैल्शियम और फाइबर (Calcium and Fiber) का एक अच्छा स्त्रोत है। इसके रोजाना सेवन से शरीर की हड्डियां मजबूत रहती हैं साथ ही इसका सेवन शरीर में खून की कमी नहीं होने देता।

इसके अलावा किशमिश खाने से गुर्दे की पथरी, एनीमिया, दांतों में कैविटी आदि रोग नहीं होते। इसमें Glucose and Fructose पाया जाता है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। दुबले-पतले लोगों के लिए इसका सेवन काफी लाभदायक होता है।

Dry fruits

काजू

काजू विटामिन-ई (Cashew Vitamin E) से भरपूर होता है। विशेषज्ञों की मानें तो काजू में एंटी-एजिंग तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत से लेकर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होते हैं। काजू के सेवन से आपकी त्वचा तरोताजा रहती है और आपके चेहरे पर भी उम्र के संकेत नहीं दिखते हैं।

Dry fruits

पिस्‍ता

पिस्‍ता हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये बहुत अच्‍छा होता है। इसमें मैग्‍नीशियम, कॉपर, रेशा, फास्‍फोरस और विटामिन बी जैसे तत्वों की भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पिस्ता शरीर के कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) को कम कर दिल से जुड़ी बीमारियों से आपकी रक्षा करता है।

Dry fruits

 

अखरोट

अखरोट के आकार को ध्यान से देखा जाए तो यह ठीक मनुष्य के मस्तिष्क के आकार सा लगता है। जिससे जाहिर होता है कि अखरोट खाने से व्यक्ति का दिमाग तेज चलता है।

मखाना

मखाना खाने से सेहत को बहुत सारे लाभ मिलते हैं। मखाने के सेवन से तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है। रात में सोते समय दूध के साथ मखाने का सेवन करने से नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है।

Dry fruits

इस तरह अलग-अलग सूखे मेवे खाने से शरीर को कई तरह से लाभ प्राप्त होता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker