30 मार्च को हेमंत सोरेन के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर सकती है ED

News Aroma Desk

Hemant Soren Jail: ED पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के खिलाफ रांची के स्पेशल PMLA कोर्ट में 30 मार्च को चार्जशीट दाखिल कर सकती है।

यह चार्जशीट रांची के बड़गाईं अंचल स्थित 8.46 एकड़ जमीन के घोटाले के मामले में दाखिल की जायेगी। इस मामले में ED ने जांच लगभग पूरी कर ली है।

गौरतलब है कि Hemant Soren को इसी साल 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था। 30 मार्च को उनकी न्यायिक हिरासत के 60 दिन पूरे हो रहे हैं। नियमतः 10 साल से कम की कैद की सजा वाले किसी अपराध के अभियुक्त की गिरफ्तारी के 60 दिनों के भीतर Charge Sheet फाइल करना अनिवार्य होता है।

सनद रहे कि गिरफ्तार किये जाने के बाद ED ने हेमंत सोरेन को रिमांड पर लेकर तीन फरवरी से पूछताछ शुरू की थी।

कोर्ट के आदेश पर उनकी रिमांड की अवधि दो बार बढ़ायी गयी थी और उनसे कुल 13 दिनों तक जमीन की खरीदारी, Whatsapp चैटिंग, अफसरों की ट्रांसफर-पोस्टिंग में लेनदेन सहित कई बिंदुओं पर पूछताछ की गयी थी।

ED ने कोर्ट को बताया था कि सोरेन ने कई बिंदुओं पर सीधा और संतोषजनक जवाब नहीं दिया। सोरेन जमीन पर अपने स्वामित्व की बात से लगातार इनकार करते रहे। इस पर ED ने उनके सामने बड़गाईं अंचल (Badgai Zone) के राजस्व उपनिरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के मोबाइल से मिले 8.46 एकड़ जमीन के साक्ष्य को रखा था।

बता दें कि हेमंत सोरेन फिलहाल चार अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में हैं। ED की चार्जशीट के बाद उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की आगे की कार्यवाही शुरू होगी।

हमें Follow करें!

x