झारखंड

पारा शिक्षकों के हक में शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने लिया यह फैसला

रांची: झारखंड के सहायक अध्यापकों (पारा शिक्षकों) की सर्टिफिकेट की जांच (Certificate Check) के कारण तीन माह से रुके हुए मानदेय देने का रास्ता साफ हो गया है।

गुरुवार को शिक्षा मंत्री Jagarnath Mahto ने शिक्षकों शिक्षकों (Para Teacher) के हक में यह फैसला लिया।

उन्होंने फाइल पर सहमति दे दी है। ऐसे में अब जुलाई, अगस्त और सितंबर का मानदेय मिल सकेगा। उल्लेखनीय है कि इन सहायक अध्यापकों पारा शिक्षकों (Para Teacher) ने अपने प्रमाणपत्रों की जांच के लिए शुल्क जमा करा रखे हैं।

सर्टिफिकेट की जांच शिक्षा विभाग को करानी है। दिसंबर तक इस काम को पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है।

Para Teacher

सहायक अध्यापक आज न्याय मार्च निकालेंगे

टेट सफल सहायक अध्यापक संघ शुक्रवार को न्याय मार्च निकालेगा। संघ के प्रमोद कुमार व मोहन मंडल ने बताया कि बकाया मानदेय भुगतान, वेतनमान से लेकर अन्य मुद्दों को लेकर शिक्षक न्याय मार्च निकालेंगे।

यह न्याय मार्च (Justice March) पुराने विधानसभा से लेकर डोरंडा स्थित शिक्षा मंत्री Jagarnath Mahto के आवास तक जाएगा और सहायक अध्यापक यहां धरना पर बैठेंगे। इससे पहले बुधवार को एकीकृत सहायक अध्यापक संघर्ष मोर्चा ने इन मांगों को लेकर जेपीएसी कार्यालय का घेराव किया था।

प्रमाण-पत्र का सत्यापन करना विभाग की जिम्मेदारी, इसमें उनका क्या दोष है ?

राज्य के सहायक अध्यापकों (Assistant Teachers) को पिछले 3 माह से मानदेय का भुगतान न होने से इनकी स्थिति दयनीय हो गई है। इस मामले में सरकार की बेरूखी के कारण इनके परिवार के समक्ष भूखों मरने की नौबत आ गई है, वहीं दूसरी ओर दुर्गा पूजा भी शुरू होने को है।

दुर्गा पूजा (Durga Puja) के अवसर पर मानदेय का भुगतान नहीं होने से इनका परिवार पर्व कैसे मनाएगा, इस बारे में सोचकर सहायक अध्यापक व उनके परिवार के लोग परेशान हैं।

Para Teacher jharkhand

मंत्री ने दिया रिपोर्ट मंगाने का निर्देश

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने बताया कि सहायक अध्यापकों को 30 सितंबर से पहले मानदेय का भुगतान हो जाएगा। इसके साथ ही हर महीने काम के आधार पर उन्हें मानदेय का भी नियमित भुगतान किया जा सकेगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि 15 अक्तूबर तक सहायक अध्यापकों के सर्टिफिकेट (Assistant Teachers Certificate) की जांच की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। जिस जिले के सहायक अध्यापकों के प्रमाणपत्रों की अब तक जांच पूरी नहीं हो सकी है, वहां के अधिकारियों को संबंधित बोर्ड और संस्थानों में भेज कर रिपोर्ट मंगाई जाए।

इसके लिए आवश्यकता पड़े तो संबंधित राज्य, बोर्ड या संस्थान के अधिकारियों से भी बात करें और उन्हें पुरे मामले की जानकारी दें।

दुर्गा पूजा से पहले मानदेय भुगतान न होने पर करेंगे तेज आंदोलन

गौरतलब है कि विभाग द्वारा सहायक अध्यापकों का मानदेय सरकार द्वारा यह कहकर रोक दिया गया है कि उनके Certificate का वेरिफिकेशन (Verification) होना है, वहीं सहायक अध्यापकों का कहना है कि वे लोग पिछले 20 सालों से काम कर रहे हैं।

उनके प्रमाण-पत्र की जांच के लिए पूर्व में दो बार उनसे प्रमाण-पत्र की छाया प्रति व बैंक ड्राफ्ट विभाग (Bank Draft Department) द्वारा लिया जा चुका है।

अगर उसके सत्यापन का कार्य विभाग द्वारा समय से नहीं कराया जा रहा है, उसमें कोताही की जा रही है तो इसमें उनका क्या दोष है ?

सहायक अध्यापकों ने संघ के बैनर तले यह ऐलान किया है कि अगर दुर्गा पूजा (Durga Puja) से पहले मानदेय का भुगतान नहीं होता है, तो वे लोग इस मसले को लेकर राज्यभर में तेज आंदोलन करेंगे, जिसकी जिम्मेवारी सरकार की होगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker