झारखंड में बिजली उपभोक्ताओं को लग सकता है महंगाई का झटका, 15 जनवरी के बाद नयी टैरिफ की घोषणा

ए साल पर झारखंड के बिजली उपभोक्ताओं को महंगाई का झटका लग सकता है। राज्य में बिजली की दरें बढ़ाए जाने की तैयारी चल रही है। 

News Aroma

Ranchi : नए साल पर झारखंड के बिजली उपभोक्ताओं को महंगाई का झटका लग सकता है। राज्य में बिजली की दरें बढ़ाए जाने की तैयारी चल रही है। इसी को लेकर झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग ने JBVNL से प्रस्तावित टैरिफ पर आयी आपत्तियों पर एक सप्ताह में जवाब मांगा है। जवाब आने के बाद नयी टैरिफ बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी। इसके लिए विशेषज्ञों से भी आयोग राय ले रहा है। 15 जनवरी से लेकर 31 जनवरी के बीच कभी भी नयी टैरिफ की घोषणा हो सकती है। आयोग इसकी तैयारी में जुटा हुआ है।

इधर, JBVNL के अधिकारी भी जवाब बनाने में जुटे हुए है। बताया गया कि जनवरी के प्रथम सप्ताह तक जवाब भेज दिया जायेगा। गौरतलब है कि JVVNL ने इस बार घरेलू उपभोक्ताओं की दर 6।30 रुपये प्रति यूनिट से बढ़ाकर 8.60 रुपये प्रति यूनिट करने का प्रस्ताव दिया है। इसका भारी विरोध जेसिया व चेंबर के प्रतिनिधियों ने किया है।

बता दें कि JBVNL ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए टैरिफ का प्रस्ताव दिया था। जिस पर आयोग ने आमलोगों से टैरिफ प्रस्ताव पर आपत्तियां मांगी थी। इसके लिए रांची, धनबाद, जमशेदपुर, देवघर, डालटेनगंज व हजारीबाग में जनसुनवाई की गयी थी, जनसुनवाई के दौरान बड़ी संख्या में नवी टैरिफ का विरोध करते हुए उद्यमी, व्यावसायिक संगठनों ने अपनी आपत्ति दर्ज करायी थी। अब नियामक आयोग ने सभी आपत्तियों की JBVNL के पास भेज दिया है।

इसे भी पढ़ें: झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस होंगे एस. चंद्रशेखर, 29 से संभालेंगे कमान

 

हमें Follow करें!

x