बिजनेसभारत

फिर बढ़ेगी EMI, RBI रेपो दर में करने जा रहा 0.25 से 0.35 प्रतिशत की वृद्धि

नई दिल्ली: खुदरा मुद्रास्फीति (Inflation) में नरमी के संकेतों और वृद्धि को बढ़ावा देने की जरूरत को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) बुधवार को अपनी आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा में दरों में वृद्धि को लेकर नरम रुख अपना सकता है।

विशेषज्ञों का अनुमान है कि ब्याज दरों में लगातार तीन बार 0.50 प्रतिशत की वृद्धि करने के बाद अब केंद्रीय बैंक (Central Bank) इस बार ब्याज दरों में 0.25 से 0.35 प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है।

RBI की मौद्रिक नीति समिति की बैठक सोमवार से शुरू हो रही है

RBI की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक सोमवार से शुरू हो रही है। तीन दिन की बैठक के नतीजों की घोषणा सात दिसंबर को की जाएगी।

घरेलू कारकों के अलावा MPC अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व (US Central Bank Federal Reserve) का अनुसरण कर सकती है जिसने इस महीने के अंत में दरों में कुछ कम वृद्धि करने के संकेत दिए हैं।

रिजर्व बैंक ने इस वर्ष मई से प्रमुख नीतिगत दर रेपो में 1.90 प्रतिशत की वृद्धि की है। हालांकि, इसके बावजूद मुद्रास्फीति (Inflation) जनवरी से ही छह प्रतिशत के संतोषजनक स्तर से ऊपर बनी हुई है।

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के मुख्य अर्थशास्त्री (Economist) मदन सबनवीस ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि MPC इस बार भी दरों में वृद्धि करेगी। हालांकि, यह वृद्धि 0.25 से 0.35 प्रतिशत तक ही होगी। ऐसा अनुमान है कि रेपो दर इस वित्त वर्ष में 6.5 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी। इसका मतलब है कि फरवरी में रेपो दर में एक और वृद्धि देखने को मिलेगी।’’

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च में मुख्य अर्थशास्त्री डी के पंत ने कहा

आरबीआई मौद्रिक नीति तय करते वक्त उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) पर प्रमुख रूप से गौर करता है। CPI में कुछ नरमी के संकेत मिल रहे हैं लेकिन यह अब भी केंद्रीय बैंक के संतोषजनक स्तर से ऊपर है।

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (India Ratings & Research) में मुख्य अर्थशास्त्री डी के पंत ने कहा, ‘‘मुद्रास्फीति में और गिरावट आने की उम्मीद है। हालांकि, इस तिमाही में यह छह प्रतिशत के ऊपर ही रहेगी। हमारा मानना है कि RBI दिसंबर, 2022 की मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर 0.25 प्रतिशत बढ़ा सकता है।

कोटक महिंद्रा बैंक के पूर्णकालिक निदेशक शांति एकंबरम ने कहा कि फेडरल रिजर्व के नरम रुख और मुद्रास्फीति में कुछ कमी को देखते हुए RBI औरMPC भी दरों में कुछ कम यानी 0.25 से 0.35 प्रतिशत की वृद्धि करेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker