हेल्थ

सुबह में थोड़े समय के लिए कीजिए ये एक्सरसाइज, बम-बम रहेगी सेहत…

Tips For Your Health : जान है तो जहान है और अच्छी सेहत है तो जिंदगी का मजा है। अच्छी सेहत के लिए एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद है। हम जानते हैं कि बदलता मौसम कई बीमारियां पैदा करता है।

अगर शरीर कमजोर रहेगा, तो किसी भी इंफेक्शन से लड़ नहीं पाएगा है और आप जल्दी-जल्दी बीमार होने लगते हैं। आजकल किसी के पास समय नहीं है कि तस्सली से Excercise करे, क्योंकि व्यस्त होने की वजह से Lifestyle खराब हो रहा है और किसी भी चीज में हम समय नहीं निकाल पा रहे हैं।

ऐसे में आप अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए कुछ आसान एक्सरसाइज टिप्स फॉलो कर सकते हैं।

अगर आपके पास 5 से 10 मिनट का भी समय है, तो आप जिम करने की बजाय 10 मिनट वाली Excercise कर सकते हैं। छोटी-छोटी Excercise करने से Body पर इफेक्ट पड़ता है।

Tips For Your Health

पुशअप्स (Push ups)

छाती, कंधे और स्पाइन को मजबूत करने के लिए रोजाना पुश अप्स मार सकते हैं। यह बहुत ही आम Excercise है, जिसे कोई भी कहीं भी कर सकता है। इससे आप रेस्पिरेटरी डिजीज से बचाव होता है। पुश-अप्स करने से शरीर का हर अंग मजबूत बनाता है, लेकिन जरूरी बात पुश अप्स करने से पहले 5 मिनट का वार्म अप करें।

Tips For Your Health

बर्पीज (Burpee)

बर्पीज Excercise करने से मसल्स को टारगेट करता है और हार्ट बीट बढ़ाता है। इसके लिए अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करने के बाद करें। अपने दोनों हाथों को नीचे टिका कर रखें और स्क्वाट की पोजीशन में आएं।

अपने पैरों को फिर वापस पुशअप वाली पोजीशन में लेकर आएं और जल्दी से अपने दोनों पैरों को स्क्वाट पोजीशन में दोबारा वापस लेकर आएं। ये आपकी थाई, हिप और हाथों का फैट को कम करने में मदद करता है।

Tips For Your Health

विंडशील्ड वाइपर (Windscreen wiper)

विंडशील्ड वाइपर एक ऐसी Excercise है, जो शरीर और पेट के फैट पर अपना काम करती है। इसे करने के लिए कार के विंडशील्ड की तरह करें। सबसे पहले तो पीठ के बल लेटें और हाथों को फैला दें। इसके बाद पैरों को सीधा एंगल में उठाएं।

अब दोनों पैरों को लेफ्ट और फिर राइट की तरफ लेकर लेकर जाएं। इस 1 मिनट तक करना है। अगर पैरों को ज्यादा ऊपर न उठा पाएं, तो जितना पॉसिबल हो, उतना उठा लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker