अजब गज़ब

लंबे-लंबे बालों वाला भूरा भालू, कहीं आपने देखा है क्या, अगर नहीं तो देखिए…

Gangtok Long Haired Brown Bear: अद्भुत और बेहद खूबसूरत भालू। सामान्य रूप से हम सभी ने भालू को अपने काले रंग में देखा होगा, जिसके शरीर पर लंबे-लंबे बाल होते हैं।

लेकिन भारत में पहली बार त‍िब्‍बती भूरा भालू नजर आया है। सिक्किम वन विभाग (Sikkim Forest Department) और WWF-India के कैमरों ने सिक्‍क‍िम के पहाड़ी इलाकों में दुर्लभ प्रजात‍ि के भालू की तस्‍वीर कैद की हैं।

पश्चिमी हिमालय, काराकोरम, हिंदू कुश, पामीर, पश्चिमी कुनलुन शान और दक्षिणी एशिया में तियान शान पर्वतमाला पर इनकी अच्‍छी खासी संख्‍या है।

Gangtok brown bear

भूरे भालू को बेहद दुर्लभ

भारतीय वन सेवा के अध‍िकारी परवीन कासवान ने भूरे भालू को बेहद दुर्लभ बताकर तस्‍वीर शेयर की।

IFS अफसर ने ल‍िखा, आप दुर्लभ तिब्बती भूरे भालू की पहली तस्वीर देख रहे हैं। इसके साथ ही भारतीय वन्‍य जीवों में एक और उपप्रजात‍ि जुड़ गई है। जानवर को Sikkim Forest Department और WWF-India के संयुक्त प्रयास से सिक्किम के ऊंचे इलाकों में रिकॉर्ड किया गया। यानी अभी बहुत सारा भारत घूमना बाकी है।

अध‍िकार‍ियों ने बताया क‍ि ये कैमरे मंगन जिले के हाई एल्टीट्यूड वाले इलाके पुचुंग लछेन्पा में लगाए गए थे और दिसंबर 2023 में रात के वक्‍त इसमें भालू को रिकॉर्ड किया गया।

यह भालू अपनी शक्ल, आवास और व्यवहार के मामले में आम तौर पर पाए जाने वाले हिमालयी काले भालू से बहुत अलग है। सर्वाहारी उच्च ऊंचाई वाले अल्पाइन जंगलों, घास के मैदानों और 4000 मीटर से ऊपर के मैदानों में रहता है और पौधों को खाकर जिंदा रहता है।

तिब्बती भूरा भालू, इस तिब्बती नीले भालू के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया में भालू की सबसे दुर्लभ उप-प्रजातियों में से एक हैं। इन्‍हें जंगलों में कभी नहीं देखा गया। भारत में ये पहली बार नजर आया है। हालांकि, नेपाल, भूटान और तिब्बती पठार में कई बार कैप्‍चर किया जा चुका है।

 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker