बालों के लिए भी फायदेमंद होता है अदरक, इन आसान तरीकों से करें इसका इस्‍तेमाल

अदरक में पाए जाने वाले औषधिय गुणों के कारण चिकित्सा विज्ञान में भी इसका उपयोग काफी पुराने समय से किया जाता रहा है

लाइफस्टाइल डिजिटल: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अदरक का इस्तेमाल हर घर में लोग करने लगे हैं। फिर चाहे अदरक की चाय की बात हो या हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन की। सभी में अदरक का खूब इस्तेमाल किया जाता है।

यह न केवल हमें अपने तीखे स्वाद से प्रभावित करती है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। जो इसे कई बीमारियों के लिए एक बेहतरीन नुस्‍खा बनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि अदरक बालों के लिए भी फायदेमंद होता है।

इसका उपयोग करने से बालों से जुड़ी कई समस्याओं जैसे बालों का झड़ना, डैंड्रफ, शुष्‍क बाल,बालों की सफेदी को दूर करने में सहायक होता हैं। अदरक में पाए जाने वाले औषधिय गुणों के कारण चिकित्सा विज्ञान में भी इसका उपयोग काफी पुराने समय से किया जाता रहा है।

यदि आप भी इसका उपयोग अपने बालों के लिए करना चाहते है तो उपयोग करने से पहले जान लें इसके बारे में …

बालों के लिए अदरक के फायदे

बैसे तो अदरक के गुणों के बारे में हर विशेषज्ञों के अलग अलग मत है कुछ इन्हें त्वचा के लिए विशेष मानते है तो कुछ लोगों का मानना है कि यह बालों के लिए उपयुक्त नही हैं। लेकिन कुछ लोगों का दावा है कि यह बालों के विकास में सुधार लाने वाला सबसे अच्छा उपचार है।

बालों के विकास में कितना है असरदार

एशियाई चिकित्सा के दवारा किए गए शोधों में इस बात का पता चला है कि अदरक का उपयोग बालों की ग्रोथ के लिए लाभदायक है लेकिन यह दावे पूरी तरह से सत्य भी नही कि अदरक गंजेपन का समस्या में सुधार ला सकता है।

लेकिन, कुछ शोधों के मुताबिक अदरक सिर पर होने वाले इन्फेक्शन जैसे रूसी, जैसे इलाज में मदद करता है। कुछ हद तक बालों के विकास में भी सहायक है।

धीरे-धीरे बालों का झड़ना रोकने के लिए

शोध के अनुसार अदरक बालों की जड़ों को स्वस्थ रखता है जिससे इनका झड़ना रूक जाता है। लेकिन यह बात भी पूरी तरह से स्पष्ट नही है कि इसके लगाने से आपके बालों का झड़ना बंद हो सकता हैं। हां अदरक बालों के झड़ने की दर को कम कर सकता है।

बालों में अदरक का उपयोग करने से पहले यह ध्यान रखना भी आवश्यक है कि आपके बालों के झड़ने की वजह क्या है। अदरक जैसे प्राकृतिक उपचार बालों के झड़ने को रोक नही सकते है

बालों की जड़ को मजबूत करता है

एक अध्ययन से पता चला है कि अदरक में पाए जाने वाले यौगिक बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करते है। इसका उपयोग करने से बाल मजबूत होते है। जिससे इनका झड़ना बंद हो जाता है।

रूसी दूर करता है

लोगों की सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है बालों में रूसी का होना। इससे छुटकारा पाने के लिए अदरक काफी अच्छा उपचार है। अदरक में एंटीसेप्टिक के गुण पाए जाते हैं जो रूसी से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

इसका उपयोग करने के लिए आप तीन चम्मच जैतून के तेल में दो चम्मच तिल का तेल और दो चम्मच ताजा कसा हुआ अदरक और कुछ नींबू के रस को मिलाकर मिश्रण तैयार करें।

और इस मिश्रण को सिर की जड़ों पर लगाकर मालिश करें और लगभग 15-30 मिनट तक लगा रहने दें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में तीन बार इस दोहराएँ। रूसी से छुटकारा मिल जाएगा।

बालों का रूखापन

बाल में रूखापन होने से यह जल्द ही टूटने लगते है। यदि आप बालों की नमी को बनाए रखना चाहते है तो अदरक का उपयोग करें।

अदरक एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता में है, इससे बाल स्वस्थ होने के साथ मजबूत और चमकदार होते है। साथ ही बालों को पोषण मिलता है

बालों को मिलता पोषण

अदरक में फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे बालों को पोषण मिलता है, और बाल की जड़े स्वस्थ और मजबूत बनी रहती हैं। भले ही शोध से पता चला है कि अदरक बालों की ग्रोथ में कोई मदद नही करते है।

लेकिन बालों के उपचार के लिए इस उपयोग किया जा सकता है। तो अब आप लोग यह भी जानना चाहेगें कि किस तरह से करें इसका उपयोग।

जबकि बालों में अदरक का उपयोग करने के लिए इंटरनेट पर कई तरह के उपाय मिल ही जाते है यदि आप अदरक का उपयोग बालों के लिए करना चाहते है तो इस तरह से करें इसका उपयोग

अदरक का तेल

अदरक का अर्क या तेल आपको बाजार में असानी से प्राप्त हो जाएगा। इसका उपयोग करने के लिए तेल का पतला होना जरूरी है। इसकी मालिश करके बालों को 15 से 30 मिनट तक रगड़ें।

अदरक का रस या अदरक की जड़ का रस

बालों के विकास के लिए अदरक की जड़ से निकाला गया रस काफी फायदेमंद होता है। इसका उपयोग करने के लिए आप ताजा जड़ को निकालकर ब्लेंडर में मिलाकर इसका रस निकाल लें। और इस रस को बालों पर लगाकर मालिश करें।

अदरक का हेयर मास्क

अदरक का हेयर मास्क बनाने के लिए,आपको अदरक का रस,या तेल लेकर इसमें नारियल, आर्गन, जोजोबा का तेल मिला लें फिर बालों की जड़ों की मालिश करें और बालों को 30 मिनट के लिए पूरी तरह से कवर करें।

यदि बालों में हो रहे इनफेक्शन को दूर करने के लिए इसका उपयोग आप कर रहे है तो इसके लिए आप मास्क में अम्लीय पदार्थ, जैसे नींबू, दही और सेब साइडर सिरका डाल सकते हैं।

अदरक सप्लीमेंट

अदरक के सप्लीमेंट आपको कैप्सूल, चाय और गोलियों के रूप में मिल सकते है। यदि अदरक का सेवन करते समय, यदि आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधित कोई साइड इफेक्ट्स मिलते है तो तुरंत इसका उपयोग करना बंद कर दें, या फिर डॉक्टर से परामर्श करें याद रखें कि अदरक सप्लीमेंट वैज्ञानिक रूप से बालों के ग्रोथ से संबंधित नहीं है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button