भारत

हज 2022 स्वदेशी स्पर्श के साथ पूरी तरह ऑनलाइन होगा : नकवी

मुंबई: भारत सरकार ने हज पर कोविड-19 संकट के कारण दो साल के प्रतिबंध के बाद पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया और एक स्वदेशी स्पर्श के साथ, मुसलमानों की सबसे महत्वपूर्ण तीर्थयात्रा के लिए 2022 कार्यक्रमों की घोषणा की है।

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को नई प्रक्रियाओं की घोषणा की। मंत्री ने कहा कि सभी मुसलमान जो पूरी तरह से टीका लगवा चुके हैं और अगले साल हज के लिए आगे बढ़ने के इच्छुक हैं, जिनमें पुरुष साथी के बिना महिलाएं भी शामिल हैं, वह 31 जनवरी, 2022 की समय सीमा से पहले ऑनलाइन या उन्नत हज मोबाइल ऐप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

वोकल फॉर लोकल पर जोर देने के साथ, हज 2022 तीर्थयात्री स्वदेशी उत्पादों के साथ जाएंगे, जिन्हें भारत में ही खरीदा जाएगा।

नकवी ने कहा, इससे पहले, हज यात्री सऊदी अरब में विदेशी मुद्रा में चादर, तकिए, तौलिया, छतरियां और अन्य सामान खरीदते थे। ये भारत में सऊदी अरब की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत कम कीमत पर उपलब्ध होंगे।

इन सभी वस्तुओं को हज यात्रियों को भारत में उनके संबंधित आरोहण बिंदुओं पर दिया जाएगा। मंत्री ने मुंबई में सऊदी अरब के उप महावाणिज्यदूत, मोहम्मद अब्दुल करीम अल-एनाजी, केंद्र में हज समिति की संयुक्त सचिव निगार फातिमा और भारतीय हम कमेटी के सीईओ मोहम्मद याकूब शेख की मौजूदगी में मीडियाकर्मियों को इस बारे में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि दशकों तक हज यात्री सऊदी अरब में इन सभी वस्तुओं को विदेशी मुद्रा में खरीदते थे और हालांकि अधिकांश उत्पाद भारतीय निर्मित होते थे, फिर भी सऊदी अरब में दो या तीन गुना दरों पर उपलब्ध हो पाते थे।

कुछ अनुमानों के अनुसार, इससे भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए करोड़ों रुपये की बचत होगी। लगभग 200,000 लोग 2020-2021 सीजन को छोड़कर, वार्षिक हज यात्रा करने जाते हैं।

चयन प्रक्रिया भारत और सऊदी अरब दोनों के मानदंड और दिशानिर्देशों के अनुसार होगी। मंत्री ने कहा कि इस बार, भारत में हज 2022 के लिए आरोहण बिंदु 21 से घटाकर केवल 10 कर दिए गए हैं।

आरोहण बिंदु- अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोचीन, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर, उनके संबंधित राज्यों और उनके अधिकार क्षेत्र में अन्य पड़ोसी क्षेत्रों के साथ होंगे।

उन्होंने कहा कि एक डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड, ई-मसिहा और ई-लगेज प्रि-टैगिंग सभी तीर्थयात्रियों को मक्का-मदीना में आवास या परिवहन से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेगा।

नकवी ने कहा कि बिना पुरुष साथी के 3,000 से अधिक महिलाओं ने पिछले दो वर्षो के हज सीजन के लिए आवेदन किया था, जिन्हें रद्द कर दिया गया था और उनके आवेदन हज-2022 के लिए मान्य होंगे।

इसके अलावा, अन्य महिलाएं भी हज-2022 के लिए नए सिरे से आवेदन कर सकती हैं और बिना मेहरम श्रेणी के इन सभी आवेदनों को लॉटरी सिस्टम से छूट दी जाएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker