हिमाचल प्रदेश के इन स्थानों पर फिर से शुरू हो गया बर्फबारी का दौर, रेड अलर्ट जारी

News Aroma Desk

Himachal Pradesh Snowfall: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में बर्फबारी (Snowfall) का दौर एक बार फिर शुरु हो चुका है। किन्नौर, लाहौल स्पीति, कुल्लू और चंबा के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है।

पिछले 24 घंटे में हुई बर्फबारी के दौरान रोहतांग में 4 इंच, कोकसर में 2 इंच, सिस्सू में 1 इंच और लाहौल स्पीति के गोंदला में डेढ़ फीट बर्फबारी दर्ज की गई है।

मौसम विभाग ने बदले मौसम को देखते हुए भारी बर्फबारी पर Red Alert जारी किया है। अलर्ट में सात जिलों चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, Shimla, किन्नौर, लाहौल-स्पीति और मंडी के पहाड़ी क्षेत्र को रखा गया है।

जहां तक राजधानी शिमला की बात है तो सोमवार सुबह शिमला के ऊपरी क्षेत्र नारकंडा और खड़ा पत्थर में हल्की बर्फबारी हुई है। शिमला शहर में भी बर्फबारी होने की संभावना बनी हुई है। Shimla पहुंचे पर्यटकों को उम्मीद है कि उन्हें लाइव बर्फबारी देखने को मिलेगी। गौरतलब है कि फरवरी माह में यह दूसरी बार है जब बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। बिगड़े मौसम को देखते हुए प्रशासन ने भी अपनी ओर से लोगों को विशेष निर्देश जारी किए गए हैं।

बर्फबारी के दौरान पहाड़ी क्षेत्र की ओर जाने से मना किया गया है। इसके अलावा पर्यटकों को घूमने के लिए पहाड़ी क्षेत्र के Expert चालक को साथ रखने की हिदायत दी गई है।

वहीं बर्फबारी के दौरान परिवहन, बिजली और पानी में किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए कर्मचारियों की तैनाती कर दी गई है। मौसम विभाग ने यह अलर्ट बुधवार तक के लिए जारी किया है।

मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक सोमवार को रेड अलर्ट, मंगलवार को Orange Alert और बुधवार को येलो अलर्ट है। बहरहाल बर्फबारी के कारण ऐसा प्रतीत हो रहा है मानों पहाड़ी इलाकों ने सफेद चादर ओढ़ रखी है।

हमें Follow करें!

x