झारखंड

रांची में स्मार्ट मीटर लगाने के नाम पर पैसा मांगे तो इस नंबर पर करें Whatsapp

रांची: झारखंड में स्मार्ट मीटर (Smart Meter) लगाए जाएंगे। रांची से स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। शहर में 145 टीमें मीटर लगाने का काम कर रही है।

स्मार्ट मीटर लगाने के एवज में कई जगहों पर पैसे मांगने की शिकायत विभाग (Grievances Department) को मिली है। इसके बाद विभाग एक्शन मोड में आ गया है। JBVNL के GM पीके श्रीवास्तव ने इसके लिए एक Whatsapp नंबर जारी किया है।

रांची में स्मार्ट मीटर लगाने के नाम पर पैसा मांगे तो इस नंबर पर करें Whatsapp -If you ask for money in the name of installing smart meters in Ranchi, then Whatsapp on this number

दो घंटे के अंदर समस्या का होगा समाधान

JBVNL के GM ने नंबर जारी करते हुए कहा है कि अगर कोई व्यक्ति स्मार्ट मीटर लगाने के बाद इसके बदले पैसे की मांग करता है तो इस बात की शिकायत Whatsapp पर कर सकते हैं।

इसकी सूचना मोबाइल नंबर 94311-35682 पर दें। शिकायत मिलने के दो घंटे के अंदर समस्या का समाधान होगा।

इन उपभोक्ताओं के मीटर को स्मार्ट मीटर में बदला जाए

Smart Meter लगाने के काम की विभागीय समीक्षा (Departmental Review) के दौरान जो आंकड़े सामने आए हैं, उसके मुताबिक शहर में हर दिन 730 मीटर स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं।

अब तक मीटर लगाने का आंकड़ा 14,235 हो गया है। घरों में मीटर लगाने काम जीनस कंपनी कर रही है। जीएम पीके श्रीवास्तव ने मीटर लगाने वाली कंपनी को कहा है कि चार दिनों के अंदर मैन पावर में बढ़ोतरी करें।

जरूरत हो तो इनकी संख्या 175 तक करें। उन्होंने निर्देश दिया कि प्राथमिकता के तौर पर खराब मीटर और नए कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं के मीटर को स्मार्ट मीटर में बदला जाए।

रांची में स्मार्ट मीटर लगाने के नाम पर पैसा मांगे तो इस नंबर पर करें Whatsapp -If you ask for money in the name of installing smart meters in Ranchi, then Whatsapp on this number

स्मार्ट मीटर को लेकर उपभोक्ताओं के बीच असमंजस की स्थिति

स्मार्ट मीटर को लेकर उपभोक्ताओं के बीच कई बातों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इसे दूर करते हुए विभाग की ओर से अपील जारी की गयी है।

इसमें कहा गया है कि स्मार्ट मीटर (Smart Meter) पूरी तरह से नि:शुल्क लगाया जा रहा है। इसके लिए किसी प्रकार का शुल्क उपभोक्ताओं को नहीं देना है। यह मीटर मेन गेट के पास ही लगाया जाएगा।

इसके लिए घर जाने वाले कर्मी से किसी प्रकार की बहस न करें। साथ ही ध्यान रखें कि पोल और स्मार्ट मीटर के बीच का तार कटा हुआ या जुड़ा हुआ नहीं होना चाहिए।

रांची शहर में कुल 3.65 लाख बिजली उपभोक्ताओं (Electricity Consumers) के परिसर में मीटर लगाये जायेंगे। इसके बाद धनबाद और जमशेदपुर में इसे लगाने का कार्य शुरू किया जायेगा। कुल 15 लाख शहरी उपभोक्ताओं के परिसर में स्मार्ट मीटर लगाया जायेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker