झारखंड

झारखंड में यह अब अपने शरीर में लगे कैमरे से यातायात पर नजर रखेगी ट्रैफिक पुलिस

18 जुलाई से पहले यातायात पुलिस को इन सुविधाओं से लैस होने का प्रारूप तैयार कर लेना

जमशेदपुर : अपने शरीर में लगे कैमरे से अब पुलिस यातायात की निगहबानी करेगी। इसके लिए राज्य सरकार (State government) की तरफ से सात करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है।

पुलिस महानिरीक्षक (अभियान) ने इस संदर्भ में राज्य के सभी जिलों की पुलिस को यह निर्देश दिया गया है कि बॉडी वार्न (Body Burn)कैमरों की खरीद की तैयारी शुरू कर दें।

18 जुलाई से पहले यातायात पुलिस (Traffic police) को इन सुविधाओं से लैस होने का प्रारूप तैयार कर लेना। 18 जुलाई 2022 को मुख्यमंत्री ने यातायात से संबंधी बैठक बुलाई है।

कैमरे से ही नाजायज तरीके से पैसे वसूलने व दुर्व्यवहार की भी मॉनिटरिंग (monitoring) होगी जिन कैमरों की खरीद करने की योजना है, उसमें ट्रैफिक पुलिस की वर्दी में कैमरा लगे होंगे और उस कैमरे में यातायात पुलिस की हर तस्वीर कैद हो जाएगी।

इन कैमरों से दिन में ही नहीं, रात में भी विडियो रिकॉर्डिंग हो सकेगी

इससे वाहनों के नंबर, ट्रैफिक उल्लंघन (Traffic Violation) की फोटो निकलेगी, साथ ही ट्रैफिक पुलिस के जवानों की वर्दी पर लगे बॉडी वार्न कैमरे से वाहन चालकों से नाजायज तरीके से पैसे वसूलने, आम लोगों से दुर्व्यवहार करने की भी मॉनिटरिंग की जा सकेगी।

इसमें यदि कोई शिकायत करता है तो उसकी शिकायत को जवान और अफसरों की वर्दी पर कैमरे की रिकॉर्डिंग को देखा जाएगा।

राज्य पुलिस की जो तैयारी है उसके अनुसार इन कैमरों से सिर्फ दिन में ही नहीं, रात में भी विडियो रिकॉर्डिंग हो सकेगी।

इन कैमरों में वाई-फाई, जीपीएस, ब्लूटूथ जैसी सारी सुविधाएं होंगी और यह सीधे पुलिस कंट्रोल रूम (police control room) से कनेक्ट रहेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker