झारखंड

झारखंड में बच्चे ने फांसी लगाकर दे दी जान, परीक्षा में नकल करने के आरोप में…

हजारीबाग: 8वीं क्लास (8th Class) का बच्चा यदि दुखी और मायूस होकर आत्महत्या (Suicide) जैसा कदम उठाता है तो यह पूरे समाज की बहुत बड़ी पीड़ा है। बरही (Barhi) के रसोईया धमना स्थित चकूराटांड़ (Chakuratand) में एक ऐसा ही मामला सामने आया है।

बच्चा स्कूल में परीक्षा (School Exam) से निकाले जाने की प्रताड़ना बर्दाश्त नहीं कर सका और उसने फांसी लगा ली। यह घटना स्कूल प्रबंधन (School Management) की संवेदनात्मक जिम्मेदारी पर भी सवाल खड़ा करती है।

मृतक के पिता ने सुनाई पूरी कहानी

जानकारी के अनुसार, यहां रॉयल ऑर्किड इंटरनेशनल स्कूल (Royal Orchid International School) के छात्र रेहान ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मृतक के पिता कोनरा पंचायत के साकरी मुहल्ला निवासी (Resident of Sakri Mohalla) छोटी उर्फ मो. रेहात ने बताया कि उनका पुत्र शनिवार को आठवीं कक्षा की अंग्रेजी की परीक्षा देने विद्यालय गया था।

दोपहर करीब 12.30 बजे School से उनके पुत्र को नकल करने के आरोप में परीक्षा से बाहर करने को लेकर उन्हें फोन आया और बुलाया गया। जब वह पहुंचे, तो उनका बच्चा विद्यालय (Kindergarten) में नहीं था।

उन्हें उनके पुत्र के बारे में नकल करने की जानकारी दी गई। जब वह घर आए, तो उनका पुत्र सीढ़ी पर मायूस बैठा था। वह पानी लाने के लिए गए थे। इसी क्रम में उसने फांसी लगा ली। उसे Hospital लाया गया, जहां उसे मृत बताया गया।

शिक्षक और प्राचार्य पर कार्रवाई करने की मांग

पिता एवं परिजनों (Father and Relatives) ने विद्यालय के वीक्षक प्रशांत कुमार, शिक्षक सुभाषी और प्राचार्य अनूप कुमार (Principal Anoop Kumar) पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए दोनों की गिरफ्तारी और विद्यालय प्रबंधन (School Management) पर उचित कार्रवाई की मांग की है।

घटना की जानकारी मिलते ही सब इंस्पेक्टर शैलेंद्र कुमार भी दल बल के साथ पहुंचकर पूरी जानकारी ली। बताया कि मामला अनुसंधान का है।

स्कूल के प्राचार्य ने क्या कहा

इस संबंध में प्राचार्य अनूप कुमार (Anup Kumar) ने बताया कि रेहान आठवीं कक्षा में अंग्रेजी की परीक्षा दे रहा था। इस दौरान शिक्षक ने उसे नकल करते पकड़ा।

उसे प्रतीक्षालय में बैठाकर अभिभावक (Guardian) को सूचना दी गई, परंतु अभिभावक को आने में देर के कारण बच्चा छुट्टी होने पर स्कूल बस (School Bus) से घर चला गया। बच्चे के साथ किसी भी प्रकार की प्रताड़ना या मारपीट नहीं की गई है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker