ईद पर भारत-पाक सैनिकों ने नहीं किया मिठाई का आदान-प्रदान, सालों की परंपरा…

Digital Desk

IND-PAK Soldiers on Eid : जारी तनाव के कारण भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के सैनिकों (Soldiers) के बीच खास अवसरों पर मिठाई अदान-प्रदान (Exchange of Sweets) नहीं हो रहा है।

दरअसल खबर यह है कि इस दफा ईद (Eid) के मौके पर अंतरराष्ट्रीय सीमा (International Border) पर तैनात दोनों देशों के सैनिकों (Soldiers) ने एक दूसरे को सद्भावना स्वरुप मिठाई का आदान-प्रदान भी नहीं किया है।

इसके साथ ही सालों से जारी सद्भावना परंपरा (Goodwill Tradition) भी टूट गई है।

गौरतलब है कि भारत-पाक सीमा (IND-PAK Border) पर भारत की ओर से सीमा सुरक्षा बल और दूसरी तरफ पाकिस्तान रेंजर्स (PAK Rangers) के जवान अंतरराष्ट्रीय सीमा (International Border) पर तैनात रहते हैं।

पिछले अनेक सालों से यह परंपरा (Tradition) रही है कि दोनों बल धार्मिक त्योहारों (Festivals) एवं राष्ट्रीय उत्सवों (National Celebration) के अवसर पर एक दूसरे को सद्भावना प्रकट करते रहे हैं।

यहां यह भी बतलाते चलें कि मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा साल 2019 में कश्मीर (Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) खत्म करने पर पाकिस्तान ने नाराजगी जाहिर की है।

इससे देशों देशों के संबंध लगातार खराब हुए हैं।

दोनों देशों की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हमेशा तैनात रहते हैं दोनों देशों के जवान

इसका सबसे ज्यादा असर पिछले महीने तब देखने को मिला था, जबकि होली (Holi) के अवसर पर पाकिस्तानी रेंजर्स (PAK Rangers) और BSF के बीच मिठाई बितरित नहीं की गई।

अब वही स्थिति Eid-ul-Fitr के अवसर पर भी देखने को मिली है।

सीमा (Border) पर तैनात दोनों देशों के बलों ने एक दूसरे के साथ ईद की मिठाई का आदान-प्रदान नहीं किया है।

Pakistan के मीडिया ने इस खबर को पाकिस्तानी रेंजर्स के सूत्रों के हवाले से साया की और बताया है कि इससे पहले बीते साल नवंबर में दिवाली (Diwali) पर्व के अवसर पर दोनों देशों के सैनिकों ने एक दूसरे को मिठाई वितरित की थी।

इस Eid में इस परंपरा का टूटना बढ़ते तनाव की ओर इशारा करता है।

हमें Follow करें!

x