भारत

International Women’s Day : क्यों मनाया जाता है International Women’s Day, जाने इसके पीछे का इतिहास और महत्व

International Women’s Day : संयुक्त राष्ट्र महिला ने International Women’s Day 2022 (IWD2022) के लिए थीम को 'एक स्थायी कल के लिए आज लैंगिक समानता' के रूप में तय किया।

International Women’s Day : हर साल विश्व स्तर पर International Women’s Day  8 मार्च को मनाया जाता है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है,

यह दिन दुनिया भर की सभी महिलाओं को समर्पित है जो उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए की गई ऐतिहासिक यात्रा का एक सरल अनुस्मारक है। हालांकि बहुत कुछ हासिल किया गया है, लेकिन आने वाले वर्षों में महिलाओं की स्थिति के सुधार के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत है।

International Women's Day: Why International Women's Day is celebrated, know the history and importance behind it

Theme

संयुक्त राष्ट्र महिला नेInternational Women’s Day 2022 (IWD2022) के लिए थीम को ‘एक स्थायी कल के लिए आज लैंगिक समानता’ के रूप में तय किया। इसका उद्देश्य “दुनिया भर में महिलाओं और लड़कियों के योगदान को पहचानना है, जो जलवायु परिवर्तन अनुकूलन, शमन पर प्रभारी का नेतृत्व कर रहे हैं। , और प्रतिक्रिया, सभी के लिए एक अधिक स्थायी भविष्य का निर्माण करने के लिए।”

इसके अलावा, Internationalwomensday.com IWD 2022 अभियान थीम को ‘#BreakTheBias’ के रूप में सुझाता है। यह “लिंग समान दुनिया” को बढ़ावा देना चाहता है, जो “पूर्वाग्रह, रूढ़ियों और भेदभाव से मुक्त” है। “एक ऐसी दुनिया जो विविध, न्यायसंगत और समावेशी है”, और जहां “अंतर को महत्व दिया जाता है और मनाया जाता है”।

blog, International Women's Day, March 8th, Indian achievers, Unnati Silks

History and Significance

International Women’s Day एक सदी से भी अधिक समय से मनाया जाता है, हालांकि, कई लोग इसे नारीवाद के कारण का उत्सव मानते हैं। उन्हें कम ही पता था कि IWD की शुरुआत श्रमिक आंदोलन के बाद से हुई थी और इसे पहली बार 1911 में जर्मनी के क्लारा जेटकिन के 20वीं सदी के शुरुआती मार्क्सवादी द्वारा आयोजित किया गया था।

1857 में विडेरौ में जन्मे, ज़ेटकिन को एक शिक्षक के रूप में प्रशिक्षित किया गया था और वह सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसपीडी) से जुड़े थे, जिसे जर्मनी में दो प्रमुख राजनीतिक दलों में से एक माना जाता था। उन्होंने श्रम और महिला आंदोलन दोनों में भाग लिया।

कथित तौर पर, 1880 के दशक में, जर्मन नेता ओटो वॉन बिस्मार्क ने समाज-विरोधी कानूनों को लागू किया, जिसने ज़ेटकिन को स्विट्जरलैंड और फ्रांस में ‘स्व-निर्वासित निर्वासन’ में जाने के लिए मजबूर किया। उन्होंने साहित्य लिखा और वितरित किया जो उस समय प्रतिबंधित था और बाद में प्रमुख समाजवादियों से मुलाकात की। ज़ेटकिन ने सोशलिस्ट इंटरनेशनल की जानकारी में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

जर्मनी लौटने के बाद, वह 1892 से 1917 तक डाई ग्लीचिट (‘समानता’) की संपादक बनीं, जो महिलाओं के लिए एसपीडी का अखबार था। इसके अलावा, एसपीडी में, ज़ेटकी दूर-वाम विचारक और क्रांतिकारी रोज़ा लक्ज़मबर्ग से जुड़ी थीं। 1910 में, अंतर्राष्ट्रीय समाजवादी महिला कांग्रेस की सह-संस्थापक बनने के तीन साल बाद, उन्होंने एक सम्मेलन के सामने प्रस्तुत किया कि हर साल 28 फरवरी को दुनिया भर में महिला दिवस मनाया जाएगा।

सम्मेलन में 17 अन्य देशों की 100 महिलाएं शामिल थीं, जिसमें यूनियनों, समाजवादी दलों, कामकाजी महिला क्लबों और महिला विधायकों ने सुझाव को मंजूरी दी थी और 1991 में पहली बार महिला दिवस मनाया गया था।

हालांकि, तारीख को बदलकर 8 मार्च कर दिया गया और तब से हर साल इस तारीख को महिला दिवस मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें : World Wildlife Day 2022 : हमारी वजह से वन्यजीवों का जीवन खतरे में ! जाने क्यों मनाया जाता है विश्व वन्यजीव दिवस ? 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker