खेल

22 मार्च से IPL- 2024 का होगा आगाज, चेन्नई सुपर किंग्स व रॉयल चैलेंजर्स के बीच…

IPL-2024 की शुरुआत 22 मार्च से होगी, जहां चेन्‍नई (Chennai) के एम चिदंबरम स्‍टेडियम (M Chidambaram Stadium) में गत चैंपियन चेन्‍नई सुपर किंग्‍स (Chennai Super Kings) का सामना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) से होगा।

IPL-2024: IPL-2024 की शुरुआत 22 मार्च से होगी, जहां चेन्‍नई (Chennai) के एम चिदंबरम स्‍टेडियम (M Chidambaram Stadium) में गत चैंपियन चेन्‍नई सुपर किंग्‍स (Chennai Super Kings) का सामना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) से होगा।

यह शेडयूल 7 अप्रैल तक के मैचों का आया है। फ़ाइनल के 26 मई को खेले जाने की संभावचना है। यह पुरुष T20 विश्‍व कप के शुरू होने से केवल पांच दिन पहले खेला जाएगा, जो 1 जून से वेस्‍टइंडीज़ (West Indies) और अमेरिका (America) में खेला जाएगा।

22 मार्च से 7 अप्रैल के बीच केवल दिल्‍ली कैपिटल्‍स ही ऐसी टीम होगी जो अपने मुक़ाबले दिल्‍ली के फ़‍िरोज़ शाह कोटला में नहीं खेल पाएगी।

इस दौरान उनके दोनों मैच विशाखापटनम के ACA-VDCA Stadium में खेले जाएंगे। पता चला है कि महिला प्रीमियर लीग के आख‍िरी दौर के मैच सहित फ़ाइनल 17 मार्च को खेला जाएगा, जिसकी वजह से यहां पर कोई मैच नहीं रखा है।

दिल्‍ली, गुजरात टाइटंस और आरसीबी इन 17 दिन के शुरुआती शेड्यूल में अपने 14 में पांच मैच खेलेंगे। कोलकाता नाइटराइडर्स केवल तीन मैच खेलेगी जबकि बाक़ी सभी टीम चार मैच खेलेंगी।

यह अभी साफ़ नहीं हो पाया है कि पंजाब किंग्‍स अपने घरेलू मैच मोहाली में खेलेगी या फि‍र पंजाब क्रिकेट संघ के मुल्‍लानपुर में बने नए स्‍टेडियम में।

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल पूरा शेड्यूल जारी करने से पहले भारत में होने वाले आम चुनाव की पोलिंग तिथि के सामने आने का इंतज़ार कर रही है। 2009 में (पूरा टूर्नामेंट) और 2014 में (पहले 20 मैच) आम चुनाव की वजह से मैच बाहर हुए थे लेकिन इस बार बीसीसीआई सारा टूर्नामेंट 2019 की तरह भारत में ही कराना चाहती है, इसी वजह से वे सुरक्षा और अन्‍य चीज़ों को देखते हुए चुनाव की तिथि का इंतज़ार कर रही है।

टूर्नामेंट का पहला दिन एमएस धोनी के मैदान में दोबारा लौटने के तौर पर देखा जाएगा। उनके मार्च के पहले सप्‍ताह में चेन्‍नई पहुंचकर टीम के साथ ट्रेनिंग करने की संभावना है।

पिछले सीज़न अहमदाबाद में बारिश से प्रभावित फ़ाइनल में गुजरात को हराकर ख़‍िताब जीतने के बाद धोनी को घुटने की सर्जरी से गुजरना पड़ा था और तब से वह कोई पेशेवर क्रिकेट नहीं खेले हैं।

टूर्नामेंट में Hardik Pandya की भी मुंबई इंडियंस में वापसी दिखेगी। दो सीज़न में गुजरात की कप्‍तानी करने के बाद अब वह Mumbai Indians की कप्‍तानी करते दिखेंगे। ऋषभ पंत भी दिसंबर 2022 में कार एक्‍सीडेंट के बाद पहली बार पेशेवर क्रिकेट में वापसी करते दिखेंगे।

चार प्‍लेऑफ़ मैचों के साथ कुल 74 मैच टूर्नामेंट में खेले जाएंगे।

x