झारखंड

झारखंड विधानसभा : आलमगीर आलम ने कहा- जल्द पूरे होंगे लंबित आवास निर्माण कार्य

रांची: झारखंड विधानसभा के बजट सत्र (Jharkhand assembly Budget Session) के तीसरे दिन बुधवार को ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम (Alamgir Alam) ने विधायक अम्बा प्रसाद ने पूछे गए प्रशन पर कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत बेघर लोगों को घर देने का काम हो रहा है।

एक लाख 68 हजार 914 मामले लंबित हैं, जिन्हें जल्द पूरा किया जाएगा। साथ ही कहा कि कई जगह आवास इसलिए भी लंबित हैं। क्योंकि, लाभुकों के द्वारा राशि निकालकर भी काम पूरा नहीं कराया गया है। सबकी मॉनिटरिंग (Monitoring) हो रही है।

अम्बा प्रसाद (Amba Prasad) ने पूछा था कि क्या राज्य सरकार के पास लंबित आवासों को पूरा कराने के लिए और नए आवास बनाने को लेकर कोई योजना है। क्योंकि, एक लाख 50 हजार से ज्यादा आवास निर्माण का कार्य लंबित हैं।

कभी इंडिया से बाहर गए नहीं, जायेंगे तो देखेंगे साइकिल शेयरिंग सिस्टम

भाजपा विधायक नवीन जायसवाल के एक सवाल के जवाब में मंत्री सत्यानंद भोक्ता (Satyanand Bhokta) ने कहा कि वे इंडिया के बाहर गए ही नहीं हैं। जब जाएंगे तो देखेंगे। इसके बाद सदन के अंदर ठहाका गूंज गया।

नवीन जायसवाल ने पूछा था कि रांची शहर की आबादी एवं शहरवासियों की सेहत को देखते हुए साइकिलों की संख्या एवं स्टैंड बढाने का विचार रखती है।

इसके जवाब में मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि पहले से पब्लिक साइकिल शेयरिंग सिस्टम (Public Bicycle Sharing System) के तहत 60 स्टैंड और 600 साइकिल है। इसे बढ़ाकर दुगुना कर दिया जाएगा, जिसके बाद 120 स्टैंड और 1200 साइकिल की व्यवस्था हो जाएगी।

मंत्री के जवाब के बाद नवीन जायसवाल (Naveen Jaiswal) ने कहा कि यह ठीक बात है कि संख्या बढ़ाने पर सरकार काम कर रही है लेकिन यह साइकिल चलेगी कहां। उन्होंने सलाह दिया कि विदेशों में अलग से साइकिल ट्रैक रहता है, जिससे साइकिल चलाने वालों को दिक्कत नहीं होती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker