झारखंड

खूंटी स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर अधिकारियों ने की बैठक

खूटी: स्वतंत्रता दिवस (Independence day) के मौके पर जिला मुख्यालय खूंटी के कचहरी मैदान में मुख्य समारोह आयोजित किया जाएगा।

इसको लेकर बुधवार को समाहरणालय सभागार (Collectorate Auditorium) में उपायुक्त शशि रंजन (Shashi Ranjan) की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया जायेगा।

बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार 15 अगस्त को सुबह छह बजे साइकिल रैली (Cycle Rally) निकाली जायेगी।

सुव्यवस्थित ढंग से Parade कराने की जिम्मेवारी SDPO को दी गई

स्वतंत्रता दिवस के दिन उपायुक्त आवास में सुबह 8.30 बजे और कचहरी मैदान (Court Ground) में 9.00 बजे राष्ट्र ध्वज फहराया जायेगा।

इसके अलाव समाहरणालय में 10.00 बजे, नगर पंचायत में 10.25 बजे, जिला परिषद (District Council) में 10.25 बजे, SDPO कार्यालय में 10.25 बजे, SO, में 10.30 बजे, और पुलिस लाइन, में पूर्वाह्न 11.00 बजे झंडोत्तोलन होगा। सुव्यवस्थित ढंग से परेड (Parade) कराने की जिम्मेवारी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी (SDPO) को दी गई।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जिले के सभी नए अमृत सरोवरों का नामांकन और उद्घाटन किया जाएगा। वहां 12.30 बजे अपराह्न झंडोत्तोलन भी किया जाना है।

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के परेड में CRPF, जिला पुलिस बल, SRB, महिला पुलिस बल, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की छात्राएं, DAV, लोयला उच्च विद्यालय और SDA स्कूल की बैंड पार्टी शामिल रहेगी।

उस दिन सुबह छह से बारह बजे तक शहरी क्षेत्रों में बड़े वाहनों का आवागमन बंद रहेगा। मौके पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सरकारी कर्मचारियों और स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया जायेगा।

ड्रैगन फ्रूट खेती अभियान की होगी शुरुआत

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर खूंटी जिले में हर घर ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) की खेती अभियान का शुभारंभ किया जाएगा।

DC ने बताया कि खूंटी जिले में कृषि गतिविधियों की संभावनाएं हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह काफी उपयोगी है। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दस हजार ड्रैगन फ्रूट के पौधों का वितरण किया जाएगा।

DC ने बताया कि हर व्यक्ति पूर्ण रूप से फ्लैग कोड ऑफ इंडिया (भारतीय ध्वज संहिता) का पूर्ण पालन करें।

यदि झंडा गंदा है या फट गया है, तो उसेे किसी एकान्त स्थान पर सम्मान पूर्वक नष्ट किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि तिरंगे में फूल आदि किसी प्रकार की सामग्री नहीं रखी जाएगी।

झंडे के ऊपर कुछ भी बनाना या लिखना कानूनन अपराध है। साथ ही प्लास्टिक (Plastic) के झंडों का उपयोग पूर्ण रूप से वर्जित रहेगा।

DC ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान से जुड़ते हुए 13 से 15 अगस्त तक अपने घर पर झंडा फहराएं और पूरे विश्व (World) को देश के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाएं।

उन्होंने कहा कि सभी प्रखण्ड (Block) एवं ग्राम स्तर पर भी इसका प्रचार-प्रसार किया जाना सुनिश्चित करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker