‘दामोदर रोपवेज एंड इंफ्रा लिमिटेड’ को चंपाई सरकार ने 5 साल के लिए किया ब्लैक लिस्टेड

News Aroma Desk

Damodar Ropeways and Infra Limited Blacklisted: झारखंड सरकार ने त्रिकुट रोपवे हादसे के संबंध में ‘दामोदर रोपवेज एंड इंफ्रा लिमिटेड’ (DRILL) को पांच साल के लिए काली सूची में डाल दिया है और उस पर नौ करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

DRILL देवघर जिले की त्रिकुट पहाड़ी में केबल कार सेवा का संचालन करता है।

त्रिकुट पहाड़ियों पर अप्रैल 2022 में Cable Car दुर्घटना में तीन लोगों की जान चली गई थी, वहीं 46 घंटे तक हवा में फंसे रहने के बाद 60 से अधिक लोगों को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, सेना, वायु सेना और प्रशासन के संयुक्त प्रयासों से सुरक्षित बचाया गया था।

राज्य के पर्यटन विभाग के अनुसार 766 मीटर लंबा त्रिकुट रोपवे भारत का सबसे ऊंचा रोपवे है। दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए पर्यटन विभाग ने एक जांच समिति गठित की थी।

दुर्घटना को लेकर DRILL पर लापरवाही के आरोप लगाए गए थे। हालांकि कंपनी ने इस आरोप से इनकार किया था।

पर्यटन सचिव मनोज कुमार ने ‘PTI-भाषा’ को बताया, ‘‘झारखंड पर्यटन विकास निगम (JTDC) बोर्ड ने DRILL को पांच साल के लिए काली सूची में डालने का फैसला किया है, साथ ही उस पर नौ करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना भी लगाया है।’’

उन्होंने कहा कि JTDC के प्रबंध निदेशक ने कंपनी को 9.11 करोड़ रुपये जमा करने के लिए पत्र जारी किया है, ऐसा न करने पर DRILL के खिलाफ क्षतिपूर्ति संबंधित दीवानी मुकदमा दायर किया जाएगा।

वहीं DRILL के प्रबंध निदेशक आदित्य सी ने कहा कि यह कार्रवाई ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण’’ और प्राकृतिक न्याय के विरुद्ध है। उन्होंने दावा किया कि जांच समिति या JTDC की सुनवाई में उन्हें मौका नहीं दिया गया।

उन्होंने ‘PTI-भाषा’ से कहा, ‘‘ हम उस आदेश के खिलाफ अदालत जा रहे हैं। लापरवाही के आरोप पूरी तरह झूठे हैं। हम भारतभर में 14 रोपवे संचालित कर रहे हैं। … रोपवे उद्योग में DRILL की 30-40 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है।

यहां तक ​​कि जांच समिति ने भी अपनी रिपोर्ट में उल्लेख किया है कि यह त्रुटि की दुर्लभतम श्रेणी है। त्रुटि की दुर्लभतम श्रेणी के आधार पर आप किसी कंपनी को काली सूची में कैसे डाल सकते हैं? यह कठोर निर्णय है।’’

घटना 10 अप्रैल 2022 को देवघर (झारखंड) के पास त्रिकुट पहाड़ी पर हुई थी जिसमें रोपवे परिचालन (Ropeway Operations) अचानक बंद हो गया था और यात्री रोपवे पर हवा में फंस गए थे।

हमें Follow करें!

x