असिस्टेंट प्रोफेसर मामले की CBI से अब तक की जांच की JPSC ने मांगी जानकारी

Digital Desk

Assistant Professor Case : झारखंड (Jharkhand) में पहली बार साल 2006 में झारखंड पब्लिक सर्विस कमिशन (JPSC) ने झारखंड एलिजिबिलिटी टेस्ट (JET) का आयोजन कर 2008 में 750 असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति की थी।

इसमें हुई गड़बड़ी की CBI जांच अभी तक चल रही है। अब JPSC ने मामले में CBI से अब तक हुई जांच के संबंध में विस्तृत जानकारी मांगी है।

JPSC ने उन शिक्षकों की भी सूची मांगी है, जिनकी JET 2006 में कदाचार में संलिप्तता के प्रमाण मिले हैं। आयोग के सचिव ने इस संबंध में सीबीआई के SP को पत्र लिखा है।

जानकारी के अनुसार, आयोग में JET 2006 के अंतर्गत नियुक्त शिक्षकों की प्रोन्नति के प्रस्ताव आ रहे हैं तथा कई मामले विवि स्तर पर भी लंबित हैं।

ऐसे में इन पर आगे की कार्रवाई करने के लिए इन शिक्षकों के विरुद्ध आरोप की स्थिति की जानकारी प्राप्त करना जरूरी हो गया है।

CBI को कदाचार में संलिप्तता के प्रमाण

आयोग के सचिव ने CBI SP से आग्रह किया है कि इस मामले में CBI द्वारा की जा रही जांच तथा झारखंड हाइकोर्ट (Jharkhand High Court) में चल रही कार्रवाई के आलोक में प्रोन्नति के प्रस्तावों पर अग्रेतर कार्रवाई के लिए JPSC को मंतव्य उपलब्ध कराया जाए।

इसके अतिरिक्त आयोग द्वारा अनुशंसित ऐसे असिस्टेंट प्रोफेसर (व्याख्याता) की सूची भी दी जाए, जिनके विरुद्ध CBI को कदाचार में संलिप्तता के प्रमाण मिले हैं।

JPSC से 2008 में ही अनुशंसित एक शिक्षक वर्तमान में JPSC सदस्य भी हैं। इसके अलावा कई शिक्षक उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग में उपनिदेशक के पद पर भी कार्यरत हैं, जबकि कई शिक्षक विवि व कॉलेज में महत्वपूर्ण पद भी संभाल रहे हैं।

इस मामले में CBI द्वारा JPSC के पूर्व अध्यक्ष, सदस्य, परीक्षा नियंत्रक सहित 69 अभ्यर्थियों के खिलाफ चार्जशीट भी दायर की गई है। जिन-जिन अधिकारियों व शिक्षकों के नाम सामने आये, उनमें से शामिल सभी जमानत पर भी हैं।

इन लोगों को बनाया गया है आरोपी

दिलीप कुमार प्रसाद, गोपाल प्रसाद सिंह, राधा गोविंद नागेश, शांति देवी, एलिस उषा रानी सिंह, धीरज कुमार, जिंदर सिंह मुंडा, सुप्रभा, सुचित्रा, भारती कुमारी, अमिताभ भारती, अंजू पुष्पा, राधवेंद्र सिंह, ममता केरकेट्टा, भीम राव, विनय कुमार, अशोक कुमार सिंह, राजेंद्र सिंह, कांति कुमारी, असीम अनुपम, संतोष स्वरूप, अर्चना सिन्हा, शशि किरण, गीतांजलि सिंह, राखी, राधा, कमाल किशोर सिंह, शैलेंद्र कुमार, अरविंद झा, ममता कुजूर, विनोद कुमार, प्रदीप कुमार, अनमोल अमर, गणेश, सुमन, हरि प्रकाश, प्रकाश चंद्र, विनोद सिन्हा, दीप नारायण, शत्रुघ्न कुमार, सुरेश सिंह मुंडा, मनीष दुबे, बालेश्वर, रोज उरांव, गंगानाथ झा, विजय आइंद, अनिता, मनीष दयाल, प्रीति, अविनाश, सतीश सिंह, ध्रुव नारायण, हरिलाल, स्निग्धा, मनोज तिवारी, राजेंद्र बड़ाइक, अजय बहादुर, जीतेंद्र, नलिनीकांत, चंद्रेश्वर, मंतोष, कामना, विवेकानंद, सुरेंद्र कुमार, कृष्ण मुरारी, हरिलाल रविदास, शिल्पी, केदारनाथ और अन्य।

x