झारखंड

झारखंड : NTPC ने साल-दर-साल 36 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की

कोयला उत्पादन में इस वर्ष एनटीपीसी की शानदार शुरुआत

रांची : वित्त वर्ष 2021-22 में 14.02 मिलियन मीट्रिक टन कोयला उत्पादन की उपलब्धि के साथ एक सफल वर्ष में साल-दर-साल 36 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुए एनटीपीसी कोयला खनन (NTPC Coal Mining) ने इस वर्ष के कोयला उत्पादन को एक उच्च स्तर से अपना खाता खोला है।

चालू कोयला खदानें यानी पकरी बरवाडीह (झारखंड), दुलंगा (ओडिशा) और तलाईपल्ली (छत्तीसगढ़) ने 16 लाख टन की इस उल्लेखनीय उपलब्धि को हासिल करने में योगदान दिया है, जो एनटीपीसी के कोयला उत्पादन शुरू होने के बाद से एक महीने में अब तक का सबसे अधिक कोयला उत्पादन है।

अभी मई में पकरी बरवाडीह कोयला खदान ने भी एक महीने में सबसे अधिक दस लाख टन कोयला उत्पादन हासिल किया है।एनटीपीसी (NTPC) ने वित्त वर्ष 2021-22 की तुलना में इस वित्त वर्ष 2022-23 के पूर्ववर्ती दो महीनों में 43 प्रतिशत की वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि की उपलब्धि हासिल की है।

साल-दर-साल वृद्धि मई 2021 की तुलना में अकेले 81 प्रतिशत बढ़त

मई 2022 के लिए साल-दर-साल वृद्धि मई 2021 की तुलना में अकेले 81 प्रतिशत बढ़त है। खान सुरक्षा महानिदेशक (DGMS) के दिशा-निर्देशों के अनुसार, एनटीपीसी ने अपनी सभी कोयला खदानों के लिए सुरक्षा प्रबंधन योजना (SMP) तैयार और कार्यान्वित की है।

एक अनूठी पहल के रूप में, एनटीपीसी द्वारा एसएमपी (e-SMP) का डिजिटलीकरण इन-हाउस किया गया है और इसका परिचालन खदानों में सफलतापूर्वक लागू किया गया है।

एनटीपीसी कोयला खनन प्रबंधन ने जुलाई 2021 से प्रत्येक सप्ताह कम से कम एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने का संकल्प लिया है।

सुरक्षा, खनन में सर्वोत्तम प्रथाओं, उपकरण संचालन और रख रखाव, आदि पर सभी कार्य क्षेत्रों में योग्यता निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सभी अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया है।

बैकवर्ड इंटीग्रेशन के एक हिस्से के रूप में, NTPC ने कोयला खनन क्षेत्र में कदम रखा, और अब तक, इसकी परिचालन खदानों ने एनटीपीसी के 22 से अधिक ताप संयंत्रों को 48 मिलियन मीट्रिक टन से अधिक कोयला वितरित किया है।

कैप्टिव कोयला खदानों से कोयले से एनटीपीसी बिजली स्टेशनों (NTPC PowerStations) में इसकी लगातार गुणवत्ता, आकार और किसी भी शेल / बोल्डर आदि की अनुपस्थिति के कारण बहुत मांग है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker