झारखंड

रांची में 35 हजार घरों को दिया गया पाइप लाइन से घरेलू गैस कनेक्शन

 

रांची: रांची जिले में मार्च 2025 तक 29962 घरेलू पाइपलाइन गैस कनेक्शन (Domestic Pipeline Gas Connection) देने का लक्ष्य रखा गया है।

वहीं, मई 2022 तक 35013 घरेलू गैस कनेक्शन रांची में उपलब्ध करा दिए गए हैं। यह जानकारी केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री रामेश्वर तेली (Union Minister of State for Petroleum and Natural Gas Rameshwar Teli) ने लोकसभा में दी।

सांसद संजय सेठ (MP Sanjay Seth) ने गुरुवार को मानसून सत्र के दौरान लोकसभा में यह सवाल पूछा था कि घरेलू पाइपलाइन गैस कनेक्शन को लेकर रांची में क्या योजना चल रही है और रांची जिले में अब तक कितने लोगों को घरेलू गैस कनेक्शन दिया गया है? आने वाले समय में इसके लिए क्या लक्ष्य निर्धारित किया गया है?

रांची में 6 CNG स्टेशन की स्थापना की गई

इसी के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने यह बताया कि भौगोलिक क्षेत्र को देखते हुए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस बोर्ड (Petroleum and Natural Gas Board) के द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों में घरेलू गैस पाइपलाइन कनेक्शन देने की दिशा में काम चल रहा है, जो भी क्षेत्र हमारे कवरिंग एरिया में आएंगे, उन्हें गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जायेगा।

मंत्री ने बताया कि सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (City Gas Distribution) के माध्यम से झारखंड के विभिन्न जिलों में कार्य चल रहा है।

रांची में CNG स्टेशनों की स्थापना को लेकर केंद्रीय मंत्री ने बताया कि मांग के आधार पर CNG स्टेशनों की स्थापना की जाती है।

प्राकृतिक गैस मंत्रालय की ओर से रांची में 6 CNG स्टेशन की स्थापना की गई है। क्षेत्र और मांग को देखते हुए भविष्य में और भी CNG गैस स्टेशन की स्थापना की जायेगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker