झारखंड

भोलेनाथ के जयकारे से गूंजा रांची का पहाड़ी मंदिर

रांची: सावन के पहले सोमवार पर राजधानी रांची के प्रसिद्ध पहाड़ी मंदिर (Pahari mandir) में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा।

मंदिर बोल बम और जय भोलेनाथ के जयकारे से गुंज उठा। मंदिर में सुबह 3:30 बजे ही बाबा का पट खोल दिया गया।

पुजारी बताते हैं कि सोमवार को व्रत (Fasting On Monday) करने से भक्तों कि हर मनोकामना पूर्ण होती है। सोमवार के व्रत का भगवान शिव की आराधना और आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए सोमवार का विशेष महत्व माना गया है।

पहाड़ी मंदिर में पहुंचने वाले भक्तों ने बताया कि करीब दो साल के बाद पहाड़ी मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति मिली है।

इतने दिन बाद उन्हें भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक (Jalabhishek of Lord Bholenath) करने का सुनहरा अवसर प्राप्त हो पा रहा है।

मंदिर में आए भक्तों ने कहा कि इस वर्ष पूजा कर हम भगवान से यही प्रार्थना कर रहे हैं कि जिस प्रकार से पिछला दो वर्ष गुजरा है वैसी त्रासदी आने वाले समय में ना देखने को मिले। ऐसे हालात कभी उत्पन्न ना हो कि देश में मंदिरों को बंद करना पड़ जाए।

हाड़ी मंदिर (Hadi Mandir) में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सुखदेव नगर थाना की पुलिस, थाना प्रभारी ममता कुमारी, डीएसपी प्रकाश सोय सहित विभिन्न पुलिसकर्मी लगातार सुरक्षा में तैनात हैं।

डीएसपी प्रकाश सोए ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा का ख्याल रखा गया है। जगह-जगह पर पुलिस फोर्स तैनात किए गए हैं। ट्रैफिक व्यवस्था को भी पहाड़ी मंदिर के आसपास मजबूत रखा गया है।

किसी भी तरह की कोई भी वाहन मंदिर परिसर के आसपास नहीं आने दी जा रही है, ताकि जाम की समस्या ना बने।

पुलिस प्रशासन के अलावा RSS के कार्यकर्ता और वॉलिंटियर्स की भी तैनाती की गई है।

मंदिर की सुरक्षा और श्रद्धालुओं को सुविधा देने में लगे सभी वॉलिंटियर्स (Volunteers) को दिशा निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ जगह-जगह पर सीसीटीवी भी लगाये गये हैं, ताकि कहीं भी किसी तरह की कोई चूक ना हो सके।

मंदिर परिसर में 400 पुलिस बल तैनात

पहाड़ी मंदिर का पट सुबह 3:30 बजे खुल गया। भोले नाथ की पूजा करने रांची के SDO समेत कई सरकारी अफसर पहुंचे। पहली सोमवारी को लेकर पहाड़ी मंदिर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।

मंदिर परिसर में 20 मजिस्ट्रेट और 200 पुलिस बलों (Police Forces) की तैनाती की गयी है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए 25 महिला पुलिस भी तैनात हैं। मंदिर में 40 सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गये हैं, जिससे लोगों पर नजर रखी जा रही है।

मंदिर परिसर में मेडिकल टीम भी तैनात

मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। भीड़ के कारण कई बार उनकी तबीयत बिगड़ जाती है। इसको लेकर मंदिर कार्यालय में मेडिकल टीम (Medical Team) की व्यवस्था की गयी है।

इसके अलावा पहाड़ी मंदिर के नीचे सदर अस्पताल एंबुलेंस तैनात है। मेडिकल टीम द्वारा श्रद्धालु को निशुल्क मास्क भी दिया जा रहा है।

लोटा, पानी और अन्य चीजों की भी व्यवस्था

प्रबंधन की तरफ से मंदिर में जलाभिषेक के लिए लोटा, शीतल पेयजल समेत अन्य बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था की गयी है। श्रद्धालुओं के लिए पेयजल की भी व्यवस्था की गयी है।

मंदिर में शाम 7:30 बजे शृंगार पूजा और आरती होगा। इसके बाद लोग शृंगार दर्शन कर पायेंगे। पहाड़ी मंदिर के आस पास तीन जगहों पर बैरिकेटिंग किया गया है।

पहाड़ी मंदिर के सदस्यों द्वारा दो हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) भी जारी किया गया है। यह नंबर 7282000000 और 9431388889 है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker