जानिये विश्व जनसंख्या दिवस पर विधायक बैद्यनाथ राम ने क्या कहा

छोटा परिवार ही सुख का आधार : वैद्यनाथ राम

लातेहार : विश्व जनसंख्या दिवस पर रविवार को जिले के सदर अस्पताल में परिवार नियोजन पखवाड़ा का उदघाटन हुआ।

11 जुलाई से 24 जुलाई तक चलनेवाले इस परिवार नियोजन पखवाड़े का उदघाटन लातेहार विधायक बैद्यनाथ राम, एसडीएम शेखर कुमार, डीटीओ संतोष कुमार सिंह, सीएस डॉ संतोष कुमार श्रीवास्तव, डॉ सुरेंद्र कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

छोटा परिवार ही सुख का आधार : वैद्यनाथ राम

इस अवसर पर विधायक बैद्यनाथ राम ने कहा कि विकास के लिए जनसंख्या पर नियंत्रण जरूरी है। छोटा परिवार ही सुख का आधार होता है।

इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की सहिया और एमपीडब्ल्यू समेत अन्य कर्मियों को कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करने की बात कही।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसडीएम शेखर कुमार ने कहा कि कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए परिवार नियोजन के लिए ग्राम स्तर पर जनसमुदाय को जागरूक किया जाये।

लक्षित दंपती के इच्छानुसार उन्हें स्थायी और अस्थायी गर्भनिरोधकों के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करते हुए सुरक्षित ढंग से अस्थायी गर्भनिरोधक साधन उपलब्ध कराये जायें।

वहीं डॉ सुरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि परिवार नियोजन पखवाड़ा के तहत जो भी लक्ष्य मिला है, उसे पूरा करने में सहिया एवं स्वास्थ्यकर्मी पूरी जिम्मेदारी निभायें। कार्यक्रम में मंच संचालन डॉ नीलमणि कुमार ने किया। इस मौके पर कई स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।

जागरूकता रथ रवाना

सदर अस्पताल से रविवार को जागरूकता रथ रवाना किया गया। रथ को लातेहार विधायक बैद्यनाथ राम ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

उन्होंने कहा कि विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को मनाया जाता है। जबकि, परिवार नियोजन पखवाड़ा 11 जुलाई से 24 जुलाई तक चलाया जाना है।

इसमें परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी, सभी प्रकार की सेवा सभी स्वास्थ्य केंद्रों को दिया जाना है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button