लाइफस्टाइल

क्या आप जानते हैं Bra का फुल फॉर्म? जानें ब्रा से जुड़े फैक्ट्स

जब बात महिलाओं के कपड़ों से जुड़ी है तो क्या आप ये जानते हैं कि महिलाओं के Undergarment यानी ब्रा का पूरा (What is full form of bra) नाम क्या है और इसे हिन्दी (What is bra called in Hindi) में क्या कहते हैं?

Bra full form: जब बात महिलाओं के कपड़ों से जुड़ी है तो क्या आप ये जानते हैं कि महिलाओं के Undergarment यानी ब्रा का पूरा (What is full form of bra) नाम क्या है और इसे हिन्दी (What is bra called in Hindi) में क्या कहते हैं?

1. ब्रा का फुल फॉर्म क्या है?

12वीं से लेकर ग्रेजुएशन पास तक पा सकते हैं ये सरकारी नौकरी, ऐसे करें आवेदन

ब्रा (BRA) असल में एक Short फॉर्म ही है। ये एक फ्रेंच शब्द Brassiere (brassière) से लिया गया है। इसे न्यूयॉर्क में ईवनिंग हेराल्ड न्यूजपेपर ने 1893 में इस्तेमाल किया था। इसे 1904 में बहुत ज्यादा प्रचलित किया गया जब DeBevoise कंपनी ने इसे एडवर्टाइजमेंट में इस्तेमाल किया था।

इसके बाद 1907 में वोग मैग्जीन ने पहली बार ‘brassiere’ शब्द को प्रिंट किया और उसके बाद से ये शब्द प्रचलित हो गया। कुछ सालों बाद इसे ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी ने एड कर लिया।

इस शब्द का मतलब ‘बच्चे की अंडरशर्ट’ होता है जिसे बाद में फीमेल Under Garment का रूप दे दिया गया।

वैसे एक्रोनिम ब्रा का एक और फुल फॉर्म है जिसे धीरे-धीरे प्रचलित कर दिया गया है वो है- BRA – Breast Resting Area, जिस तरह से मॉर्डन ब्रा ने बहुत तरक्की कर ली है उसी तरह से ब्रा के नाम ने भी कई बदलावों से गुजरा है।

2. ब्रा के आविष्कार के बाद भी नहीं हुआ था कप साइज का आविष्कार

12वीं से लेकर ग्रेजुएशन पास तक पा सकते हैं ये सरकारी नौकरी, ऐसे करें आवेदन

जी हां, आपने सही सुना। ब्रा का आविष्कार तो जल्दी हो गया था, लेकिन इसके साथ ही Cup size नहीं थे। आप सोच भी नहीं सकते हैं कि ये कितना अजीब लगता होगा। महिलाओं के लिए ये गारमेंट कितना असुविधाजनक होता होगा।

1930 के दशक में S. H. Camp कंपनी ने ही कप Size System को इजात किया जो मॉर्डन कप साइज की तरह ही था। ये साइज लेटर A से D तक बदले गए थे। आने वाले समय में इसे लेकर कुछ मॉडिफिकेशन हुए।

3.ब्रा की होती है एक्सपायरी डेट

12वीं से लेकर ग्रेजुएशन पास तक पा सकते हैं ये सरकारी नौकरी, ऐसे करें आवेदन

भला कपड़े में What Expiry Date आप भी यही सोच रहे हैं ना, जी हां बहुत लोगों को यह बात नहीं पता है. लेकिन ब्रा की भी एक्सपायरी डेट होती है. अधिकतर महिलाएं सालों-साल तक ब्रा का इस्तेमाल करती हैं, जो कि गलत है. एक ब्रा को 8 से 9 महीने तक यूज करना चाहिए. ज्यादा समय तक एक ही ब्रा का इस्तेमाल करने से वह सपोर्ट नहीं करती है.

x