चुनाव को ले ATO का चल रहा ट्रेनिंग और सर्टिफिकेशन प्रोग्राम, 20 जनवरी तक….

इस कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एवं राज्य के NLMT प्रशिक्षकों द्वारा सभी पदाधिकारियों को लोक चुनाव के एआरओ के दायित्वों से जुड़े सभी जरूरी बिंदुओं पर विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

News Aroma

ATO Ongoing Training and Certification Program: केंद्रीय निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (Chief Electoral Officer) के. रवि कुमार के मार्गदर्शन में गुरुवार को श्रीकृष्ण लोक प्रशासन संस्थान में लोकसभा चुनाव-2024 (Lok Sabha Elections-2024) के लिए राज्य के सभी संसदीय क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग पदाधिकारियों (ATO) का 16 से 20 जनवरी तक पांच दिवसीय प्रशिक्षण सह सर्टिफिकेशन कार्यक्रम का आयोजित किया गया है।

चुनाव संबंधित सामग्री से संबंधित प्रशिक्षण दिया जा रहा

इस कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एवं राज्य के NLMT प्रशिक्षकों द्वारा सभी पदाधिकारियों को लोक चुनाव के एआरओ के दायित्वों से जुड़े सभी जरूरी बिंदुओं पर विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के क्रम में पदाधिकारियों को EVM, VVPAT , नामंकन, पोस्टल बैलट, चुनाव संबंधित सामग्री से संबंधित प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

मौके पर पदाधिकारियों को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों, निर्वाचन प्रक्रियाओं तथा बारीकियों के बारे में जानकारी दी।

साथ ही EDC, ETPBS से जुड़ी तकनीकी जानकारी के साथ-साथ डाक मतपत्र की मदद से मताधिकार का प्रयोग करने वाले सभी कोटि के मतदाताओं के लिए निर्धारित प्रक्रिया, EVM, और VVPAT जागरूकता आदि के संबंध में नेशनल लेवल मास्टर ट्रेनर्स अपने-अपने विषय के व्याख्यान दे रहे हैं।

प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित पदाधिकारियों से संबंधित विषयों पर टेस्ट भी लिए जा रहे। साथ ही शंकाओं का समाधान भी किया जा रहा है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी संसदीय क्षेत्रों से आये प्रशासनिक पदाधिकारियों के साथ अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संदीप सिंह, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी नेहा अरोड़ा, OSD गीता चौबे, अवर सचिव देव दास दत्ता, अवर निर्वाचन पदाधिकारी सुनील कुमार आदि उपस्थित रहे।

 

x