बिजनेस

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पेट्रोल-डीजल के दाम हो सकते हैं कम, एक से दो रुपए…

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, वोटरों को ध्यान में रखकर उसके हिसाब से केंद्र सरकार निर्णय लेने पर विचार कर रही है।

Rate of Petrol -Diesel: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, वोटरों को ध्यान में रखकर उसके हिसाब से केंद्र सरकार निर्णय लेने पर विचार कर रही है। यह खबर सामने आ रही है कि पेट्रोल और डीजल के दामों में आने वाले दिनों में गिरावट देखने को मिल सकती है।

खबरों के मुताबिक इस बार पेट्रोलियम मंत्रालय (Ministry of Petroleum) 1-2 रुपए से ज्यादा की कटौती की घोषणा कर सकता है। यह घोषणा अगले महीने मार्च में होने के आसार हैं। अगर ऐसा होता है तो आने वाले त्योहारी सीजन में आम आदमी को राहत मिल सकती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक Petrol और Diesel के भाव कम से कम 6 से 11 रुपये तक सस्ते हो सकते हैं। कच्चे तेल की कीमतों से भी सपोर्ट देखने को मिल रहा है। इसके अलावा Indian Oil कंपनियां भी मुनाफे में दिख रही हैं।

रिपोर्ट के अनुसार फ्यूल की कीमत सस्ती करने के लिए पेट्रोलियम मंत्रालय ने प्रधानमंत्री को एक रिपोर्ट सौंपी है। इसके अलावा ICRA की एक रिपोर्ट में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती करने की भी संभावना जताई गई थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेशनल उत्‍पाद की तुलना में भारतीय तेल कंपनियों मुनाफे में हैं। इस हिसाब से देखें तो मार्जिन के आधार पर पेट्रोल पर लगभग 11 रुपए प्रति लीटर तक का फायदा दिख रहा है।

वहीं डीजल पर भी 6 रुपए प्रति लीटर तक का फायदा नजर आ रहा है। गौरतलब है ‎कि सितंबर 2023 के बाद से पेट्रोल के मुनाफे में सुधार देखा गया है और Diesel में अक्‍टूबर 2023 के बाद से सुधार दिखा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker