विदेश

रूसी हमलों में मारियुपोल तबाह, यूक्रेनी लड़ाकों ने कर दिया आत्मसमर्पण

यूक्रेन के 250 सैनिकों को रूसी सेना नोवोआज़ोवस्क शहर ले गई

मारियुपोल: रूसी सेना के लंबे समय तक गोलों और मिसाइलों के हमले के बाद मारियुपाेल पूरी तरह से तबाह हो गया है। मारियुपोल के अज़ोवस्टल स्टीलवर्क्स(Azovstal Steelworks) में काफी दिनों तक संघर्ष करने वाले 250 से अधिक यूक्रेनी लड़ाकों ने आत्मसमर्पण कर दिया है।

मारियुपोल में अभी भी अनिश्चतता की स्थिति बनी हुई है। स्टील प्लांट पर कब्जे के साथ रूस ने यूक्रेन में सबसे विनाशकारी घेराबंदी को समाप्त करते हुए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस दुर्लभ जीत का दावा करने का आह्वान किया।

स्टीलवर्क्स से निकलती बसों में यूक्रेनी रक्षकों को बंकरों और सुरंगों में रूसी बख्तरबंद वाहनों से एक काफिले के रूप में रूस के कब्जे वाले नोवोआज़ोवस्क शहर ले जाया गया है। इनके संबंध में मास्को ने कहा कि यहां घायलों का इलाज किया जाएगा।

घायलों का इलाज नोवोआज़ोवस्क शहर में किया जाएगा-मास्को

हालांकि इन सैनिकों के भविष्य को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन ने व्यक्तिगत रूप से गारंटी दी थी कि कैदियों के साथ अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार व्यवहार किया जाएगा।

लेकिन एक प्रत्यक्षदर्शी ने दावा किया कि अज़ोवस्टल गैरीसन से यूक्रेनी लड़ाकों को लेकर सात बसें डोनेट्स्क के पास रूसी-नियंत्रित शहर ओलेनिव्का में एक कॉलोनी में पहुंचीं।

जानकारी के मुताबिक एक रूसी समिति इन सैनिकों से पूछताछ करने कर सकती है। उनमें से कई आज़ोव बटालियन के सदस्य हैं, जो मॉस्को को “यूक्रेनी शासन अपराध”(“Ukrainian regime crime“) कहते हैं।

वहीं, उत्तर-पूर्व में खार्किव के बाहरी इलाके से रूसी सैनिकों के पीछे हटने की भी खबर आ रही हैं।रूस ने कहा कि कम से कम 256 यूक्रेनी लड़ाकों ने अपने हथियार डालकर आत्मसमर्पण कर दिया है, जिसमें 51 गंभीर रूप से घायल हो गए।

यूक्रेन ने कहा कि 53 घायलों सहित 264 सैनिक ले जाये गए हैं। रूसी रक्षा मंत्रालय के वीडियो में लड़ाकू विमानों को संयंत्र से बाहर निकलते हुए दिखाया गया है, कुछ को स्ट्रेचर पर ले जाया गया है, दूसरों को हाथों से रूसी सैनिकों द्वारा खोजा जा रहा है।

अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर स्वीडिश प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन ने कहा कि स्वीडन और फिनलैंड बुधवार को नाटो में शामिल होने के लिए अपने-अपने आवेदन सौंपें देंगे। वे पुतिन के व्यापक इरादों के बारे में चिंताओं पर तटस्थता की अपनी लंबे समय से चली आ रही नीति को त्याग देंगे।

नेताओं ने आशा व्यक्त किया कि वे 30 देशों के गठबंधन में अपना रास्ता सुगम बनाने के उद्देश्य से राजनयिक गतिविधि की हड़बड़ी के बीच तुर्की की आपत्तियों को दूर कर सकते हैं।

उनका यह कदम पश्चिमी गठबंधन के बहुत विस्तार से संबंधित है, जिसे पुतिन ने अपने विशेष सैन्य अभियान के लिए मुख्य औचित्य के रूप में शामिल किया था।

खंडहर में तब्दील हुआ मारियुपोल शहर

यूक्रेन पर 24 फरवरी के आक्रमण के बाद से मारियुपोल का पूर्ण कब्जा रूस की सबसे बड़ी जीत है और मास्को को आज़ोव तट के सागर और पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन(Southern Ukraine) के एक अखंड खंड पर पूर्ण नियंत्रण हो गया है।

बंदरगाह वाला शहर अब लगभग पूरी तरह से खंडहर है। यूक्रेन ने दावा किया है कि रूसी बमबारी और घेराबंदी में यहां हजारों लोग मारे गए थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker