झारखंड

मेदिनीनगर उपायुक्त ने कहा- बच्चों की शिक्षा से खिलवाड़ किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं

मेदिनीनगर: DC आंजनेयुलू दोड्डे (Anjaneyulu Dodde) ने शनिवार को शिक्षा विभाग (Education Department) के पदाधिकारियों व कर्मियों संग बैठक में दो टूक शब्दों में कहा कि जिले में बच्चों के शिक्षा से खिलवाड़ किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

उन्होंने कहा कि किसी कस्तूरबा बालिका विद्यालय (Kasturba Balika Vidyalaya) के स्कूल में बगैर सूचना दिए कोई शिक्षिका अनुपस्थित पाई गईं तो संबंधित वार्डन को सस्पेंड (Suspend) किया जायेगा।

समाहरणालय (Collectorate) के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उन्होंने छात्रों का खाता खोलने, छात्रवृत्ति, पोशाक, पाठ्य पुस्तक, मध्याह्न भोजन आदि की समीक्षा करते हुए कई निर्देश दिये।

राज्य से प्राप्त नोटबुक (Notebook) को स्कूलों में वितरण किये जाने की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने पाया कि पाटन के BPO द्वारा स्कूलों में नोटबुक वितरित नहीं किया गया है।

साथ ही अन्य कार्यों में भी BPO द्वारा लापरवाही बरती जाती है। इस पर उपायुक्त ने BPO अजय कुमार रवि को सेवामुक्त करने का आदेश दिया।

इसी तरह कार्य में लगातार लापरवाही बरतने को लेकर जपला के अकाउंटेंट रंजन कुमार (Ranjan Kumar) को भी सेवामुक्त किया गया।

DC ने अगले एक माह के भीतर सभी बच्चों तक पोशाक की उपलब्ध करवाने की बात की

DC ने जिला के पदाधिकारियों को अगले एक माह के भीतर सभी बच्चों तक गुणवत्तापूर्ण पोशाक की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने की बात कही।

साथ ही कहा कि एक माह बाद कोई भी स्कूल में कोई बच्चा बगैर यूनिफार्म पाया गया तो संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इसके अलावा मिड-डे-मील (Mid Day Meal) में अंडा नहीं दिये जाने पर संबंधित शिक्षक के विरुद्ध FIR दर्ज कर जेल भेजने की कार्रवाई की जायेगी।

इस मौके पर उप विकास आयुक्त रवि आनंद, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला शिक्षा पदाधिकारी (District Education Officer), सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, अकाउंटेंट, BPO और विभिन्न वार्डन समेत अन्य उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker