झारखंड

Money Laundering case : IAS पूजा सिंघल, अभिषेक झा, CA सुमन व कई DMO की फिर से बढ़ने वाली है मुसीबत

झारखंड के मनरेगा घोटाले के मामले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय एक बार फिर से एक्शन में आ गई है, मनरेगा घोटाले केस में एजेंसी इसी हफ्ते चार्जशीट दायर करेगी

रांची: निलंबित IAS पूजा सिंघल, (Pooja Singhal) उसके पति अभिषेक झा, उसके CA सुमन कुमार और कई जिला खनन पदाधिकारियों पर प्रवर्तन निदेशालय फिर से शिकंजा कसने की तैयारी में है।

झारखंड के मनरेगा घोटाले (MGNREGA SCAM) के मामले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय एक बार फिर से एक्शन में आ गई है। मनरेगा घोटाले केस में एजेंसी इसी हफ्ते चार्जशीट दायर करेगी।

हालांकि इसकी तैयारी भी जांच एजेंसी ने पूरी कर ली है। संभावना जताई जा रही है कि पांच जुलाई को प्रवर्तन निदेशालय आरोप पत्र (Charge Sheet) दाखिल कर सकता है।

सूत्रों के मुताबिक, 2009-11 के बीच मनरेगा घोटाले से जुटाए पैसों की मनी लाउंड्रिंग (Money Laundering) हुई। बाद में सरकारी पद पर रहते हुए पूजा सिंघल ने DMO  की मिलीभगत से भी मनी लाउंड्रिंग की।

जांच में DMO से पैसे लेने की बात का खुलासा हुआ है। बताया जा रहा है कि इसी पैसों के जरिये पल्स हॉस्पिटल का निर्माण कराया गया। ऐसे में ED अभिषेक पर भी चार्जशीट कर सकती है।

पूजा के खाते में 1.43 करोड़ रुपए अधिक मिले थे

मनरेगा घोटाले में पूजा के बैंक खाते में उनकी आय के सभी स्रोतों से 1.43 करोड़ अधिक था। हालांकि पूछताछ में पूजा इस आय के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं सकी हैं।

एसीबी में दर्ज केस की जांच से बढ़ेगी मुसीबत

राज्य सरकार ने खूंटी में मनरेगा घोटाले में दर्ज केस की ACB से जांच का फैसला लिया है। 011 में भी मनरेगा घोटाले से जुड़े केस ACB में ट्रांसफर किए जाने का फैसला सरकार ने लिया था, लेकिन तब इस मामले की जांच नहीं हो पाई थी।

ED की टीम खूंटी में दर्ज कांड के आधार पर ही मनी लॉन्ड्रिंग की कार्रवाई कर रही है। खूंटी के केस में जांच हुई तो पूजा सिंघल की परेशानी बढ़ सकती है।

बता दें कि पूजा के पति अभिषेक झा के CA के घर से करोड़ों रुपए बरामद होने के बाद प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) पूजा सिंघल, अभिषेक झा के खिलाफ कार्रवाई और जांच शुरू की थी।

इसमें कई बड़े खुलासे हुए। जिसमें पूजा सिंघल आय से अधिक मामले में फंसी और जेल में बंद हैं। इसके बाद झारखंड (Jharkhand) के कई DMO से भी कई DMO पर भी कार्रवाई की संभावना है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker