भारत

कोलकाता में दो लोकसभा की सीटों पर चुनाव के लिए तैनात होंगी CAPF की 246 कंपनियां

देश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के सातवें और आखिरी चरण में 1 जून को वोटिंग होगी। इस चरण में पश्चिम बंगाल की 9 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा, जिनमें कोलकाता की दो सीटें भी शामिल हैं।

Kolkata Lok Sabha Election : देश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के सातवें और आखिरी चरण में 1 जून को वोटिंग होगी। इस चरण में पश्चिम बंगाल की 9 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा, जिनमें कोलकाता की दो सीटें भी शामिल हैं।

1 जून को कोलकाता एक तरह से किले में तब्दील हो जाएगा।

पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) कार्यालय के सूत्रों के अनुसार, “कोलकाता-दक्षिण और कोलकाता-उत्तर निर्वाचन क्षेत्रों के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) की 246 कंपनियां तैनात की जाएंगी।”

इसके अलावा, सशस्त्र पुलिस यूनिट समेत कोलकाता पुलिस के 11 हजार 500 कर्मियों को शनिवार (1 जून) को कोलकाता में तैनात किया जाएगा। शहर में कुल 599 क्विक रिस्पांस टीम (QRT) तैनात की जाएगी।

भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) की योजना के अनुसार, एक जून को मतदान वाले सभी नौ लोकसभा क्षेत्रों में करीब दो हजार क्यूआरटी तैनात किए जाएंगे।

सूत्रों ने बताया कि पश्चिम बंगाल में पहले से ही CAPF की 1,020 कंपनियां मौजूद हैं। योजना के अनुसार, सातवें चरण में मतदान ड्यूटी के लिए 978 कंपनियां तैनात की जाएंगी, जबकि शेष को रिजर्व रखा जाएगा।

इस आखिरी चरण में चुनाव आयोग पोलिंग स्टेशनों से दूर के क्षेत्रों में चुनाव संबंधी तनाव को रोकने के लिए क्यूआरटी की तैनाती पर विशेष जोर दे रहा है।

पश्चिम बंगाल में 1 जून को जिन लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी उनमें कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, जादवपुर, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, बशीरहाट, बारासात और दमदम शामिल हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker