… और इस कारण हिंसक आंदोलन पर उतर आया सनातनी समाज, आग के हवाले…

News Aroma Desk

Sanatani Community Resorted to Violent: धार्मिक स्तंभ को नुकसान पहुंचाने को लेकर सनातनी समाज (Sanatani Community) का आंदोलन सोमवार को अचानक हिंसक रास्ते पर उतर आया।

आंदोलनकारियों ने कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया और सरकारी दफ्तरों तोड़फोड़ भी की। पथराव में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए।

घटना के बाद जिला प्रशासन ने बलौदाबाजार शहर (Balodabazar city) में धारा 144 लागू कर दी है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से मामले की जानकारी ली और इस पर रिपोर्ट मांगी।

बता दें कि 15 और 16 मई की दरमियानी रात को कुछ अज्ञात लोगों ने बलौदाबाजार जिले के गिरौदपुरी धाम में पवित्र अमर गुफा में स्थित सतनामी समाज द्वारा पूजे जाने वाले ‘जैतखंभ’ में तोड़फोड़ की थी।

‘जैतखंभ’ को सतनामी समाज एक पवित्र प्रतीक के रूप में पूजता है। छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध संत बाबा घासीदास ने सतनाम पंथ की स्थापना की थी। राज्य की अनुसूचित जातियों में बड़ी संख्या सतनामी समाज के लोगों की है और समाज यहां के प्रभावशाली समाजों में से एक है।

बाद में पुलिस ने इस घटना के सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। सतनामी समुदाय इस मामले की CBI जांच कराने की मांग कर रहा है।

अचानक कलेक्ट्रेट पर भीड़ टूट पड़ी

अधिकारी ने बताया कि करीब 5 हजार की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेड तोड़ दिए और पुलिसकर्मियों पर पथराव किया जिसमें अधिकारियों सहित कई पुलिसकर्मी घायल हो गए।

अधिकारी ने बताया, ‘वे जिलाधिकारी परिसर में घुस गए और तोड़फोड़ करने लगे। उन्होंने कई कार, Motorcycle और पुलिस अधीक्षक कार्यालय की इमारत में आग लगा दी और जिलाधिकारी कार्यालय पर पथराव किया, जिससे खिड़कियों के शीशे टूट गए।’

उन्होंने बताया कि आग बुझा दी गई और स्थिति पर काबू पा लिया गया है। सदानंद कुमार ने कहा, ‘हमारे पास विरोध और हिंसा के Video Footage हैं। जो लोग इसमें शामिल पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

x