झारखंड

CIP में शोधकर्ताओं के लिए सांख्यिकी विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रांची विश्वविद्यालय (Ranchi University) के सामाजिक विज्ञान संकाय की डीन प्रोफेसर मधुमिता दास गुप्ता थीं

रांची: केंद्रीय मनोचिकित्सा संस्थान (Central Institute of Psychiatry) ने झारखंड सांख्यिकी सोसायटी (JSS) के सहयोग से शुक्रवार को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस पर ‘शोधकर्ताओं के लिए सांख्यिकी’ विषयक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया।

सभी को स्मृति चिन्ह देकर किया सम्मानित

CIP के निदेशक प्रो. (डॉ.) बासुदेब दास ने अतिथि वक्ताओं के साथ सभी का स्वागत किया।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रांची विश्वविद्यालय (Ranchi University) के सामाजिक विज्ञान संकाय की डीन प्रोफेसर मधुमिता दास गुप्ता थीं।

डॉ. एसबी JSS के सचिव सिंह ने योगदान के बारे में बात की और प्रोफेसर प्रशांत चंद्र महालनोबिस ने किए गए कार्यों पर जोर दिया।

तत्पश्चात सभी को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। धन्यवाद ज्ञापन आयोजन सचिव हरिओम पचौरी ने किया।

डॉक्टर SB सिंह ने क्लिनिकल परीक्षणों में नमूना आकार निर्धारण पर दिया व्याख्यान

सेमिनार में CIP रांची के सांख्यिकी के विद्वान हरिओम पचौरी ने लॉजिस्टिक रिग्रेशन पर विषय प्रस्तुत किया गया।

रांची वेटरनरी कॉलेज के सांख्यिकी के सहायक प्रोफेसर डॉ. अबसार अहमद ने एपि-इंफो सॉफ्टवेयर का उपयोग करके डेटा प्रविष्टि और डेटा विश्लेषण के बारे में बात की।

डॉक्टर SB सिंह ने क्लिनिकल परीक्षणों में नमूना आकार निर्धारण पर व्याख्यान दिया।

अंत में डॉ. नंदिनी कुमारी ने महत्वपूर्ण गैर पैरामीट्रिक परीक्षण और बायोस्टैटिस्टिक्स में उनके महत्व पर अपनी बातों को रखा।

उल्लेखनीय है कि सांख्यिकी और आर्थिक योजना के क्षेत्र में प्रोफेसर प्रशांत चंद्र महालनोबिस द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान का सम्मान करने के लिए हर साल 29 जून को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस मनाया जाता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker