टेक्नोलॉजी

अब iPhone यूजर्स को भी मिलेगा 5G सर्विस, कंपनी ने नया अपडेट किया रोलआउट, देखें मॉडल की लिस्ट

नई दिल्ली: भारत (India) में 5G सर्विस लॉन्च (Launch) की जा चुकी है। कई शहरों में लोग 5G सर्विस का इस्तेमाल भी कर रहे हैं।

इसी के साथ अब एप्पल (Apple) का आईफोन (iPhone) और आईपैड (ipad) इस्तेमाल कर रहे लोग भी 5G Service का लुफ्त उठा सकेंगे।

Apple ने आज iPhone के लिए नया iOS 16.2 का अपडेट (Update) रोलऑउट कर दिया है। साथ ही कंपनी ने iPad के लिए भी iPadOS 16.2 का अपडेट रोल ऑउट किया है।

Apple ने संबंधित ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) का अपडेट दुनियाभर में जारी किया है। अब भारत में भी iphone यूजर Jio और Airtel की 5G सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

iPhone 5G Service

अपडेट में मिलेंगे कई शानदार फीचर

ऐपल डिवाइस (Apple Device) में iOS 16.2 Update इनस्टाल (Install) कर iphone User  फ्रीफार्म ऐप (Freeform App) से लेकर एंड-टू-एंड एंक्रिप्टेड- एडवांस डाटा प्रोटेक्शन (End-to-End Encrypted – Advanced Data Protection), ऐपल म्यूजिक सिंग कराओके मोड (Apple Music Sing Karaoke Mode) जैसे तमाम नए फीचर्स (New Features) का इस्तेमाल कर सकते है।

नए सॉफ्टवेयर (New Software) का इस्तेमाल करने पर iPhone 14Pro एक्सक्लूसिव में ऑलवेज-ऑन सेटिंग्स (Always Non Seetings) और ढेर सारे फीचर का अपग्रेड (Upgrade) देखने को मिल सकता है। भारत में भी आईफोन यूजर्स के लिए iOS 16.2 अपडेट कुछ खास लेकर आया है।

अब तक 5G service का सपोर्ट पाने के लिए जो आईफोन यूजर इंतजार कर रहे थे उन्हें इस अपडेट से 5G कनेक्विविटी का सपोर्ट मिल सकेगा।

iPhone 5G Service

भारत के आईफोन यूजर्स को मिल गया 5G कनेक्शन का एक्सेस

इसी साल अक्टूबर के महीने में ऐपल ने कहा था कि iphone User  को बेहतर क्वालिटी (Quality) और परफार्मेंस (Performance) देने के लिए कंपनी नेटवर्क वैलिडेशन (Network Validation) और टेस्टिंग (Testing) कर रही है।

उस दौरान कंपनी ने बताया कि जल्द ही ये काम पूरा हो जाने के बाद हम आईफोन यूजर्स को बेहतरीन 5G सेवा देने के लिए भारत में अपने कैरियर पार्टनर्स के साथ काम कर रहे हैं।

सर्वश्रेष्ठ 5G सेवा देने के लिए भारत में अपने कैरियर पार्टनर (Carrier Partner) के साथ काम कर रही है। इसके अलावा कंपनी ने कहा था कि आईफोन में 5G कनेक्टिविटी एक सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए इनेबल किया जाएगा।

उन्होंने बताया था कि इसी साल दिसंबर के महीने में आईफोन यूजर्स के लिए ये अपडेट (Update) रोल आउट किया जाएगा।

आज 14 दिसंबर से भारत में सभी 5G-इनेबल आईफोन में आधिकारिक तौर पर Airtel और JIO यूजर 5G नेटवर्क के साथ जुड़ सकते हैं और इस सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हालांकि कुछ एक मामलों में Jio True 5G का इस्तेमाल करने के लिए टेलीकॉम कंपनियों (Telecom Company) से रिक्वेस्ट की जरूरत होगी।

अगर आप उन शहरों में रह रहे हैं जहां 5G सेवा शुरू हो चुकी हैं, तो Airtel के 5G नेटवर्क से कनेक्ट होना जियो की तुलना में थोड़ा आसान है।

iPhone 5G Service

कैसे मिलेगा 5G सर्विस का सपोर्ट

अपने आईफोन में 5G कनेक्टिविटी (Connectivity) का सपोर्ट पाने के लिए सबसे पहले आपको काApple  लेटेस्ट सॉफ्टवेयर (Latest Software) iOS 16.2 अपडेट डाउनलोड करना होगा और उसे इंस्टॉल करना होगा।

iOS 16.2 अपडेट के लिए आप अपने आईफोन के जनरल सेटिंग्स (General Settings) पर जाएं और फिर चेक करें कि लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट उपलब्ध है या नहीं।

इस अपडेट की स्टोरेज साइज करीब 1.29GB है। बीटा टेस्टर (Beta Tester) के मामले में इस नए अपडेट की साइज कम भी हो सकती है।

iPhone 5G Service

एक बार लेटेस्ट अपडेट इंस्टॉल हो जाने के बाद इन स्टेप Mobile Data > Mobile Data Options > Voice & Data > select 5G auto/on का पालन कर आश्वस्त हो लें कि 5G नेटवर्क का एक्सेस ऑन है।

और फिर आप 5G नेटवर्क से कनेक्ट हो सकते हैं। कंपनी ने इस बात की पुष्टि की हैं कि दिल्ली (Delhi) में Airtel यूजर अपने आईफोन डिवाइस में 5G नेटवर्क के साथ आसानी से काम कर सकते हैं।

भारत में 5G सपोर्ट वाले आईफोन की देंखे पूरी लिस्ट

भारत में किन-किन मॉडल के iphone में एयरटेल और जियो की 5G सेवा का सपोर्ट मिल रहा है। उसकी यहां पूरी लिस्ट साझा की गई है।

iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro, iPhone 14 Pro Max
iPhone 13, iPhone 13 Mini, iPhone 13 Pro, iPhone 13 Pro Max
iPhone 12, iPhone 12 Mini, iPhone 12 Pro, iPhone 12 Pro Max
iPhone SE 3 (2022)

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker