भारत

अब ट्रेन में बिना रिजर्वेशन भी कर सकेंगे यात्रा

जिसके तहत यात्री बिना रिजर्वेशन भी ट्रेन यात्रा कर सकते हैं

नई दिल्ली: अब रेलयात्री ट्रेन में बिना रिजर्वेशन (Reservation) के भी यात्रा कर सकते हैं। रेलवे ने ऐसे यात्रियों के लिए खास नियम बनाया है।

दरअसल रेल यात्री को अगर किसी कारणवश अचानक ट्रेन से सफर करना पड़ जाता है तो उनके पास केवल एक ही विकल्प तत्काल में रिजर्वेशन कराने का होता है ऐसे में बिना रिजर्वेशन के ट्रेन में यात्री सफर भी नहीं कर सकते, जिससे उन्हें बेहद असुविधा का सामना करना पड़ता है।

रेलवे के इस नियम के आने के बाद रेल यात्रियों को अचानक सफल करने में काफी आसानी होने वाली है। रेलवे ने ऐसे समय के लिए खास सुविधा शुरू की है, जिसके तहत यात्री बिना रिजर्वेशन भी ट्रेन यात्रा कर सकते हैं।

अब यात्री प्लेटफॉर्म टिकट लेकर भी ट्रेन में अपनी यात्रा की शुरूआत कर सकते हैं लेकिन इसके बाद टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवानी होगी। प्लेटफॉर्म टिकट लेकर यात्रा शुरू करने के तुरंत बाद टीटीई से संपर्क करना होगा।

यात्री को किराया भी उसी श्रेणी का देना होगा, जिसमें वे सफर कर रहे होंगे

खासबात ये है कि कई बार ट्रेन सीट खाली नहीं होती उसके बावजूद यात्री अपना सफर जारी रख सकते हैं। रेलवे के नियम के अनुसार, ट्रेन में सीट खाली नहीं होने पर टीटीई आपको रिजर्व सीट देने से मना जरूर कर सकता है, लेकिन यात्रा करने से नहीं रोक सकता।

इस हिसाब से अगर यात्री के पास रिजर्वेशन नहीं है तो सिर्फ 250 रुपये पेनाल्टी चार्ज के साथ वे अपने गंतव्य स्थल की टिकट बनवा सकते हैं। इसके लिए यात्री द्वारा ली गई टिकट की किमत काटकर शेष किराया वसूल किया जाएगा।

गौरतलब है कि रेलवे के इस नियम के अनुसार प्लेटफॉर्म टिकट केवल प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए ही नहीं, बल्कि ट्रेन में चढ़ने का भी पात्र बनाता है। इसमें खास बात यह है कि यात्री को किराया भी उसी श्रेणी का देना होगा, जिसमें वे सफर कर रहे होंगे।