पलामू लोकसभा सीट पर तीसरे दिन बिके मात्र एक फार्म, नहीं हुआ कोई नामांकन

News Aroma Desk

Palamu Loksabha Election: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए नामांकन प्रक्रिया के तीसरे दिन शनिवार को पलामू लोकसभा सीट से एक भी नामांकन नहीं हुआ। मात्र एक फार्म की बिक्री हुई। SUCI(C) से महेन्द्र बैठा ने नामजदगी के पर्चे खरीदे।

तीसरे दिन भी नामांकन का पर्चा लेने के लिए निर्वाची पदाधिकारी सह उपायुक्त शशि रंजन कार्यालय में मौजूद रहे लेकिन निर्धारित अवधि के भीतर किसी उम्मीदवार ने नॉमिनेशन नहीं किया।

उल्लेखनीय है कि गुरुवार से नामांकन शुरू है। पिछले तीन दिनों के दौरान सात नामांकन पत्र बिके हैं। नामांकन 25 अप्रैल तक चलेगा। नामांकन का पर्चा समाहरणालय में निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष भरा जायेगा।

इसे लेकर समाहरणालय और आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है। पर्याप्त संख्या में महिला-पुरुष सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है, जो आने-जाने वालों पर नजर बनाए हुए हैं।

नामांकन जांच यानी स्क्रुटनी 26 अप्रैल को और नाम वापसी की अंतिम तिथि 29 अप्रैल है। Counting की तिथि चार जून निश्चित है। 13 मई को चौथे फेज में पलामू के साथ लोहरदगा, खूंटी और सिंहभूम में भी मतदान कराया जाएगा।

पलामू जिले में चौथे के साथ-साथ पांचवें चरण में भी चुनाव होगा। पांचवें चरण का मतदान 20 मई को निर्धारित है। पलामू के पांकी विधानसभा क्षेत्र के चतरा संसदीय क्षेत्र में पड़ने के कारण उसका चुनाव पांचवें चरण में होगा।

पलामू संसदीय सीट के अंतर्गत छह विधानसभा क्षेत्र आते हैं जबकि चतरा के अंतर्गत चार विधानसभा क्षेत्र पड़ते हैं।

मतदाताओं की बात करें तो इस बार के चुनाव (Election) में पलामू में 17 लाख 1327 मतदाता हैं, जिनमें महिला मतदाताओं की संख्या 08 लाख 20429 और पुरुष मतदाताओं की संख्या 08 लाख 80 हजार 877 है।

हमें Follow करें!

x