झारखंड

एक सप्ताह पहले जिस जलमीनार में भरा गया पानी, अचानक धंस गया 2 फीट नीचे

प्रधानमंत्री जल नल योजना में लगातार भ्रष्टाचार उजागर हो रहा है। ताजा मामला जिले के तरहसी प्रखंड (Tarhsi Block) की नवगढ़ पंचायत के नावा से सामने आया है।

Palamu Pradhan Mantri Jal Nal Yojana: प्रधानमंत्री जल नल योजना में लगातार भ्रष्टाचार उजागर हो रहा है। ताजा मामला जिले के तरहसी प्रखंड (Tarhsi Block) की नवगढ़ पंचायत के नावा से सामने आया है।

यहां महावीर मंदिर परिसर में नवनिर्मित 16 हजार लीटर के जलमीनार (Water Tower) में भारी गड़बड़ी उजागर हुई है। निर्माण पूरा होने पर एक सप्ताह पहले इसमें पानी भरा गया।

इसके बाद यह जलमीनार दो फीट नीचे धंस गया और चार फीट झुक गया। अब इसके गिरने की संभावना बन गई है और लोग संभावित खतरे से डरे-सहमे हैं।

मुखिया विजय शंकर उर्फ पायनियर पांडे के साथ ग्रामीण इंद्रदेव यादव, राजेंद्र सिंह, ओम प्रताप सिंह, काशीनाथ सिंह, सुदर्शन सिंह, रीतबरन सिंह, प्रदीप साव, जनार्दन सिंह, अरविंद यादव, लखन पासवान समेत अन्य ने बुधवार को ठेकेदार पर कार्रवाई करने की मांग की।

मुखिया ने कहा कि जब यह योजना ली गई थी, उस समय से विभागीय अभियंता के साथ-साथ संवेदक को सुधार कर निर्माण कार्य करने को कहा जा रहा था लेकिन सिस्टम के अंधा और बहरा हो जाने के कारण लाभकारी योजना में भारी गड़बड़ी हो गई है। इस योजना से 55 घरों को पानी देने की तैयारी थी लेकिन खतरा हो जाने के कारण जलापूर्ति नहीं की जा रही है।

ग्रामीणों का कहना है कि गांव में जब काम शुरू हुआ तो टेंडर लेने वाले ठेकेदार काम को पेटी Contract पर दे दिया और जिसने पेटी कॉन्ट्रैक्ट पर काम लिया उसने इस काम को मिस्त्री और मजदूरों के हवाले कर दिया।

जब तक निर्माण कार्य चला तब तक ना तो कभी मौके पर संवेदक नजर आए और ना ही विभागीय अभियंता। ऐसे में जैसे-तैसे कार्य हुआ और अब भ्रष्टाचार उजागर हो रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker